scriptअपराध पर नजर रखने वाली पुलिस की तीसरी आंख बंद | CCTV cameras are bad | Patrika News

अपराध पर नजर रखने वाली पुलिस की तीसरी आंख बंद

locationजयपुरPublished: Mar 15, 2018 01:43:41 pm

Submitted by:

Deendayal Koli

चौमूं शहर मुख्य चौराहे पर लगे 32 सीसीटीवी कैमरे खराब हो गए हैं

crime news jaipur

cctv camera chomu

जयपुर . अगर कोई अपराधिक घटना हो जाए तो वह सीसीटीवी कैमरे में कैद नहीं हो पाएगी। मामला चौमूं शहर से जुड़ा है जहां मुख्य चौराहे पर लगे 32 सीसीटीवी कैमरे खराब हो गए हैं। दरअसल, नगरपालिका की ओर से सीसीटीवी कैमरों की मेंटीनेंस के लिए राशि का भुगतान नहीं किया गया है जिसके कारण फर्म सीसीटीवी कैमरे दुरुस्त नहीं कर रहा है।

सीसीटीवी कैमरे लगाने वाली फर्म के संजय शाडिल्य ने बताया कि करीब डेढ़ साल से 85 हजार रुपए का फर्म नगरपालिका से भुगतान मांग रही है। यह मेंटीनेंस के मद की राशि है। ऐसे में जब पुराना भुगतान नहीं हुआ तो कैमरों की मेंटीनेंस नहीं कर पा रहे हैं। मेंटीनेंस के अभाव में आज सभी सीसीटीवी कैमरे खराब पड़े हैं। ऐसे में अपराधियों पर लगाम कसने के लिए पुलिस प्रशासन को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि चौमूं शहर में जहां भी सीसीटीवी कैमरे लगे हैं उसका मुख्यालय चौमूं थाना है। इन कैमरों की मदद से पुलिस प्रशासन ने कई वारदातों का खुलासा किया है। लेकिन पालिका प्रशासन इस ओर ध्यान तक नहीं दे रहा है।
थाना इंचार्ज ने यह लिखा पत्र

थाना इंचार्ज जितेन्द्र सोलंकी ने नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारी और पालिका चेयरमैन को पत्र लिखकर अवगत करवाया है कि नगरपालिका की ओर से चौमूं शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। लेकिन मेंटीनेंस के अभाव में आज सभी सीसीटीवी कैमरे खराब हो चुके हैं। जिसके कारण थाना क्षेत्र में हो रही चोरियां, नकबजनी और अन्य अपराध घटित होने पर अपराधियों का पता लगाने तथा अपराध के रोकथाम में समस्या हो रही है। इस संबंध में पूर्व में भी कई बार सीसीटीवी कैमरे मेंटीनेंस करवाने के लिए अवगत करवाया गया। जिससे अपराधिक गतिविधियों पर लगाम कसी जा सके।
सीसीटीवी कैमरों से हुए थे ये खुलासे

1. सीसीटीवी कैमरों से पुलिस ने कई घटनाओं का खुलासा कर अपराधियों को हवालात की हवा खिला दी। मोरीजा रोड पर स्थित एक निजी बैंक के एटीएम को बदमाशों द्वारा तोडऩे की वारदात सीसीटीवी कैमरों में कैद हुई। इसके बाद पुलिस ने कैमरों की मदद से अपराधियों को पकड़ा।
2. दूसरी घटना मोरीजा रोड स्थित पिंकी हत्याकांड में सीसीटीवी कैमरों की मदद से अपराधी पकड़ में आया।

3. इसके साथ क्षेत्र में होने वाली वारदातों में लिप्त अपराधियों की धरपकड़ इन सीसीटीवी कैमरों से कई बार पुलिस कर चुकी है।
पालिका प्रशासन की ओर से थाना क्षेत्र में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे खराब हैं। इसको लेकर पालिका अधिशाषी अधिकारी ओर पालिका चेयरमैन को लिखित में सीसीटीवी मेंटीनेंस करवाने के लिए कहा गया है।
-जितेन्द्र सिंह सोलंकी, थाना इंचार्ज, चौमूं

ट्रेंडिंग वीडियो