दूसरे देशों को वैक्सीन भेज केन्द्र ने देशवासियों से किया धोखा - मंत्री खाचरियावास

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने मीडिया से बातचीत में कहा कि भारत के करोड़ों लोगों को जिनको कोरोना वैक्सीन की जरूरत थी, उनको छोड़कर भारत सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6.5 करोड़ वैक्सीन पाकिस्तान-बांग्लादेश सहित अन्य देशों को भेज दी।

By: Ashish

Updated: 18 Apr 2021, 09:42 PM IST

जयपुर
परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने मीडिया से बातचीत में कहा कि भारत के करोड़ों लोगों को जिनको कोरोना वैक्सीन की जरूरत थी, उनको छोड़कर भारत सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6.5 करोड़ वैक्सीन पाकिस्तान-बांग्लादेश सहित अन्य देशों को भेज दी। पहले देशवासियों को वैक्सीन लगाकर देश की जनता को सुरक्षित करना चाहिए था। दुनिया के सारे देश पहले अपने नागरिकों को वैक्सीन लगाकर कोरोना महामारी को हराने में लगे हुए हैं। ऐसे समय में जब कोरोना बहुत तेजी से फैल रहा है हालात बिगड़ रहे हैं, तब बाहर वैक्सीन भेजने का काम राज्य सरकारों के दबाव के विरोध के बाद बंद कर दिया गया है लेकिन जो 6.5 करोड़ वैक्सीन दूसरे देशों में सप्लाई की गई वह यदि भारत के नागरिकों को ही उपलब्ध होती तो आज कोरोना महामारी पर अंकुश भी लगता है और वैक्सीन की कमी भी नहीं आती।

कालाबाजारी पर कार्रवाई की जाए
खाचरियावास ने कहा कि इसी तरह रेमडेसिविर इंजेक्शन और अन्य आवश्यक दवाओं को लेकर भारत सरकार को नीति स्पष्ट करनी चाहिए और उन कंपनियों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही करनी चाहिए जो दवाओं का स्टॉक करने में और कालाबाजारी में लगी है। जबकि कोरोना मरीजो को इलाज हेतु इसकी सख्त जरूरी है। खाचरियावास ने कहा कि राज्य सरकार ऐसी कंपनियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करेगी जो दवाओं को लेकर ब्लैकमेलिंग की कोशिश करेंगी।

नीति साफ करे केन्द्र सरकार
खाचरियावास ने कहा कि ऑक्सीजन को लेकर भी भारत सरकार की नीति स्पष्ट नहीं है। अब ऑक्सीजन पर भारत सरकार ने कंट्रोल कर लिया है और अब अपने हिसाब से राज्यों को ऑक्सीजन का कोटा दे रही है। राजस्थान को ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत है, ऐसे में भारत सरकार या तो पुरानी नीति के अनुसार ही ऑक्सीजन सप्लाई होने दे या इमानदारी से राज्यों को जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन सप्लाई करें, जिससे मरीजों को परेशानी नहीं आए। खाचरियावास ने लोगों से अपील की है कि बिना मास्क के बाहर नहीं निकले, भीड़ में नहीं जाएं, बेवजह बाहर नहीं निकले और बार-बार हाथ धोएं। कोरोना को हराने के लिए हमें सख्त अनुशासन का पालन करना होगा तभी हम लोग डाउन से बच सकेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned