मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, राजस्थान समेत पूरे देश के रेल कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिन का बोनस

Central Government ने भारतीय रेलवे के कर्मचारियों ( Indian Railway Workers ) को 78 दिन के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस देने का फैसला किया है। सरकार के इस फैसले से रेलकर्मियों में ख़ुशी की लहर दौड़ गई।

rohit sharma

September, 1806:41 PM

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। राजस्थान समेत पूरे देश के रेलकर्मियों ( Indian Railway Workers ) के लिए बड़ी खबर है। मोदी सरकार ने त्योहारी सीजन से पहले ही रेलवे कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने भारतीय रेलवे के कर्मचारियों को 78 दिन के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस देने का फैसला किया है। सरकार के इस फैसले से रेलकर्मियों में ख़ुशी की लहर दौड़ गई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमडल की बुधवार को हुई बैठक में यह अहम निर्णय लिया गया है। वहीं, सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ( Prakash Javadekar ) ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी।

मंत्री जावेड़कर ने बताया कि मंत्रिमंडल ने रेल कर्मचारियों के लिए उत्पादकता आधारित बोनस को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके तहत सभी पात्र अराजपत्रित रेल कर्मचारियों को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 78 दिनों के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस (पीएलबी) मिलेगा। सरकार के इस निर्णय से राजस्थान समेत पूरे देश के लगभग 11 लाख 52 हजार रेल कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

आम जनता की परेशानी के लिए जल्द जारी होगा IRCTC का ये नया नियम

वहीं, रेलवे से जुडी एक और खबर है। ये खबर कर्मचारियों के लिए नहीं बल्कि आम जनता के लिए है। रेल में सफर करने के दौरान अकसर यात्रा के बीच मंगाए जाने वाले खाने ( IRCTC Food ) की और ज्यादा कीमत वसूलने की शिकायतें बढ़ने लगी है। ऐसे में रेलवे इस समस्या का तोड़ निकालने में जुट गया है। रेलवे ट्रेनों में यात्रियों को दिए जाने वाले खाने के पैकेट पर उस से संबंधित आवश्यक जानकारी के लिए क्यूआर कोड जरूरी होंगे। जल्द ही भारतीय रेलवे इसके लिए नया नियम लाने जा रहा है।

QR Code को स्कैन करने से मिलेगी ये जानकारी

- QR कोड को स्कैन करने पर यात्रियों को खाने की जानकारी मिलेगी।
- जिसमें खाने की पैकिंग कब हुई है
- खाने की पैकिंग कहां से हुई है
- साथ ही ये पैकिंग कितने बजे हुई है और इसका मूल्य कितना है। ये सभी जानकारी खाने का QR कोड स्कैन करने से यात्री को मिल जाएगी।

Show More
rohit sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned