चैंपियंस लीग : नॉकआउट का दौर आज से

चैंपियंस लीग नॉकआउट स्टेज पिछले कुछ वर्षों में सर्वाधिक देखने वाला टूर्नामेंट बन गया है। इस सप्ताह शुरू होने वाले नॉकआउट दौर से क्लब फुटबॉल के लिए वह दिन आ गया है जब वे जीतकर लीग के अगले दौर में प्रवेश करेंगे वहीं हारकर बाहर हो जाएंगे।

By: satish

Published: 17 Feb 2021, 10:30 AM IST

नई दिल्ली। चैंपियंस लीग नॉकआउट स्टेज पिछले कुछ वर्षों में सर्वाधिक देखने वाला टूर्नामेंट बन गया है। इस सप्ताह शुरू होने वाले नॉकआउट दौर से क्लब फुटबॉल के लिए वह दिन आ गया है जब वे जीतकर लीग के अगले दौर में प्रवेश करेंगे वहीं हारकर बाहर हो जाएंगे। यहां यह भी देखना होगा कि कोविड - १९ की स्थिति को देखते हुए इंग्लिश टीमें कैसे खेलेंगी और क्या बायर्न म्यूनिख को कोई हरा पाएगा।
अगले दो सप्ताह में ८ मैच खेले जाने हैं जिसमें बार्सिलोना-पीएसजी, लेपजिग-लिवरपूल, पोर्टो-जुवेंतस और सेविला-डोर्टमंड के बीच इस सप्ताह और एटलेटिका-चेल्सिया, लाजियो-बायर्न, अटलांटा-मैड्रिड और बोरूसिया-मैनचेस्टर के बीच अगले सप्ताह मैच खेले जाने हैं।
टीमों को नहीं मिलेगा घरेलू सपोर्ट
तीन इंग्लिश टीमों को अपने घरेलू मैदान का सहयोग नहीं मिल सकेगा। वे तटस्थ स्थान पर अपना मैच खेलेंगी। इसमें लेपजिग-लिवरपूल, बोरूसिया-मैनचेस्टर सिटी हंगरी के बुडापोस्ट में क्रमश : १७ और २५ फरवरी को अपने मैच खेलेंगी जो कि करीब १००० से १५०० मील की दूरी तय करके पहुंचेंगे। वहीं एटलेटिको मैड्रिड को अगले हफ्ते चेल्सिया के साथ बुखारेस्ट में खेलना है जोकि लंदन से करीब है लेकिन उन्हें २१०० मील की दूरी तय करनी पड़ेगी। ये सभी इसलिए इतनी दूरी पर हैं क्योंकि यूनाइटेड किंग्डम और अन्य देशों के बीच कोराना वायरस की वजह से अंतरराष्ट्रीय यात्राएं बंद हैं।
बायर्न म्यूनिख प्रबल दावेदार, दूसरे नंबर पर मैनचेस्टर सिटी
चैंपियंस लीग विजेता के लिए यदि यूरो क्लब इंडेक्स की माने तो बायर्न म्यूनिख प्रबल दावेदार मानी जा रही है। सूची के अनुसार म्यूनिख ३० फीसदी, मैनचेस्टर २२, बार्सिलोना ९, एटलेटिको मैड्रिड ८, लिवरपूल ६, जुवेंतस ४, पीएसजी ३, चेल्सिया २, डोर्टमंड १ और अटलांटा, पोर्टो, बोरूसिया, लाजियो १ फीसदी दावेदार मानी जा रही हैं। बायर्न ने पिछले सत्र में भी खिताब जीता था और २०२० में सभी छह ट्रॉफियों पर भी कब्जा जमाया इसलिए वह इस बार भी प्रबल दावेदार के रूप में उभर रही है।
बार्सिलोना २००७ के बाद पहली बार लीग ग्रुप में शीर्ष में आने में नाकाम रही हालांकि उसने काफी सुधार किया है और ला लीगा में १२ मैचो में से १० में जीत दर्ज की है। मैसी के लिए यह ट्रॉफी उठाने का पांचवीं बार मौका हो सकता है। वहीं पीएसजी को पिछले १६ टाई मैच में उनके उनके पूर्व खिलाड़ी नेमार की अनुपस्थिति में बढ़ावा मिला है। इसमें लुइस सुजारेज का शानदार प्रदर्शन रहा। दूसरी ओर एटलेटिको मैड्रिड के लिए भी यह वर्ष शानदार साबित हो सकता है क्यों कि उसने पिछले १२ महीने में केवल चार मैच गंवाए हैं।
नॉकआउट दौर कार्यक्रम
१७ फरवरी बार्सिलोना-पीएसजी कैंप नाउ
लेपजिग-लिवरपूल पुकास एरिना
१८ फरवरी पोर्टो-जुवेतस एस्टाडिया डो ड्रागो
सेविला-डोर्टमंड रोमन सांचेज
२४ फरवरी एटलेटिका-चेल्सिया एरिना नेशनल
लजियो-बायर्न म्यूनिख रोम
२५ फरवरी अटलांटा-रियल मैड्रिड बेरगामो
बोरूसिया-मैनचेस्टर सिटी पुकास एरिना आज से

satish Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned