आईसीएसई 10 वीं, 12 वीं स्टूडेंटस के लिए राहत की खबर, अपने शहर में ही दे सकेंगे परीक्षा

बोर्ड ने लिया निर्णय, अपने शहर के आईसीएसई स्कूल में दे सकेंगे परीक्षा

 

By: MOHIT SHARMA

Updated: 02 Jun 2020, 01:12 PM IST

जयपुर। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हुए लॉकडाउन के कारण कई परीक्षाएं स्थगित की गई। इनमें आईसीएसई बोर्ड की परीक्षाएं भी शामिल थीं। अब से परीक्षा 1 जुलाई से होंगी। बोर्ड ने इन परीक्षाओं को देने के लिए विद्यार्थियों को राहत दी है।

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के बाद अब कौंंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने भी कक्षा 10 और 12 की शेष परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को राहत दी है। अब वे अपने शहर के ही बोर्ड से एफिलेटेड स्कूल में परीक्षा दे सकेंगे। यदि कोई विद्यार्थी कोरोना वायरस संक्रमण या अन्य किसी कारण से परीक्षा नहीं दे पाता है तो उसे कंपार्टमेंटल परीक्षा के समय एक मौका और दिया जाएगा।

सीआईएससीई के सचिव गैरी अराथून ने नोटिस जारी कर बताया कि कई स्कूलों और पैरेंट्स ने बोर्ड के पास एग्जाम सेंटर बदले जाने की रिक्वेस्ट भेजी थी। लॉकडाउन के कारण कई बच्चे अब उस शहर में नहीं हैं जहां से उन्होंने परीक्षा के लिए रजिस्टर किया था। हालात और बच्चों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए सीआईएससीई ने सेंटर बदलने का विकल्प देने का फैसला किया है।

7 जून तक देनी है जानकारी
नोटिस में बताया कि बोर्ड ने कहा है कि स्टूडेंट्स जिस शहर/ जिले/ राज्य में हैं, वहां के आईसीएसई स्कूल में बचे पेपर्स की परीक्षा दे सकते हैं। हालांकि इसके लिए उन्हें इसके लिए रिक्वेस्ट भेजनी होगी। स्टूडेंट को उस स्कूल में रिक्वेस्ट भेजनी होगी, जहां उन्होंने परीक्षा के लिए रजिस्टर किया था। परीक्षा केन्द्र के लिए रिक्वेस्ट 7 जून तक भेजना जरूरी होगी। इसके लिए विद्यार्थी से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

Corona virus COVID-19
MOHIT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned