इस कदर बिगड़े हाल कि सूर्यनगरी में दिन में जलानी पड़ीं बत्तियां...

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

By: dharmendra singh

Published: 07 Jan 2019, 08:45 AM IST

जयपुर/जोधपुर
देश के पहाड़ी राज्‍यों में बदले मौसम का असर मरुधरा तक दिखाई दे रहा है, सूर्यनगरी कहे जाने वाले जोधपुर को कोहरे ने इस कदर जकड़ा है कि दिन में वाहनों की लाइट्स जलानी पड़ रही हैं। दृश्यता कम होने से सडक़ यातायात पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। हाइवे पर देर सुबह तक वाहन चालकों को हेडलाइट लगाकर गाडिय़ां चलानी पड़ी। दिन चढऩे के साथ धुंध छंटने लगी और दोपहर 12 बजे तक मौसम साफ हो गया।
दो-तीन दिन तक ऐसे ही हालात के आसार
गौरतलब है कि भूमध्यसागर से लगातार उठ रहे विक्षोभ से जम्मू-कश्मीर व हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी के बाद राजस्थान में सर्दी बढ़ गई। उत्तरी पाकिस्तान व थार के ऊपर चक्रवाती परिसंचारी तंत्र बनने से प्रदेश में कोहरा छा रहा है। रेगिस्‍तानी इलाके जोधपुर, जैसलेमर, बाड़मेर में भी सुबह देर तक धुंध का राज रह रहा है। धुंध रहने से अधिकांश जगह दिन का तापमान में 6 से 7 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकॉर्ड किया गया। पर्वतीय स्‍थल माउंट आबू में तो रात का पारा 6 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने आगामी दो-तीन दिन तक बादल और कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान जताया है।
चाय व नमकीन पर जोर
धुंध की वजह से दिन में सर्दी होने और रविवार की छुट्टी होने से शहरवासियों ने घर पर ही मौसम का मजा लिया। दिनभर चाय के साथ नमकीन का दौर चलता रहा। कई घरों में गाजर का हलवा और दाल के बड़े बनाए गए। कुछ घरों में हल्दी की सब्जी व अन्य पकवान बनाए गए। शहर के प्रमुख चौराहों पर शाम को लोग गर्मागर्म दूध व फीणी का सेवन करते देखे गए।
कई स्कूल आज खुलेंगे
अधिकतर निजी स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां रविवार को खत्म हो गईं। सोमवार को कई स्कूल खुल रहे हैं। ऐसे में तेज सर्दी में बच्चों को स्कूल जाना पड़ेगा, जबकि जनवरी का पहला सप्ताह राहत भरा रहा था। इस दौरान दिन में तापमान 28 डिग्री तक पहुंच जाने से सर्दी का काफी निजात थी।

weather update
dharmendra singh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned