scriptचेंजमेकर लाएगा राजनीति में बड़ा स्वच्छ बदलाव | changemaker News Jaipur | Patrika News

चेंजमेकर लाएगा राजनीति में बड़ा स्वच्छ बदलाव

locationजयपुरPublished: May 09, 2018 08:15:57 pm

मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र

jaipur
जयपुर। राजस्थान पत्रिका की ओर से स्वच्छ राजनति के लिए चलाए जा रहे चेंजमेकर बदलाव के नायक महाअभियान के तहत मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र के लिए अब तक हुए नामांकनों की जांच प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। स्क्रीनिंग जूरी की बैठक में क्षेत्र के चेंजमेकर नामांकनों पर गहनता से विचार कर सूची को अंतिम रूप दिया गया। क्षेत्र के लिए कुल 95 आवेदन प्राप्त हुए। जो जूरी के विचारार्थ रखे गए।
स्क्रीनिंग के दौरान जूरी के सदस्य पदमचंद जैन गांधी, रूपसिंह कुमावत, हर्षिता शर्मा और राजस्थान पत्रिका के प्रतिनिधि मौजूद थे। स्क्रीनिंग के बाद जूरी सदस्यों ने कहा कि जिस तरह से आवेदन बडी संख्या में प्राप्त हुए हैं, उनमे युवाओं की संख्या काफी है। इससे लगता है कि लोग अब राजनीति में स्वच्छता के लिए जागरूक हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि चेंजमेकर महाअभियान राजनीति में बड़ा बदलाव लाएगा।
बैठक के दौरान कुल 95 आवेदनों में से एक एक आवेदन को जूरी के सामने रखा गया। जूरी ने भी हरेक सदस्य पर गहनता से विचार किया। हर सदस्य की शैक्षणिक योग्यता, उम्र, रोजगार , सामाजिक कार्यों में रूचि और उनकी ओर से जनसेवा के लिए बताए गए बिंदुओं को देखा गया।
ये कहा जूरी सदस्यों ने

राजनीति में स्वच्छता के लिए यह राजस्थान पत्रिका का क्रांतिकारी कदम है। इसका परिणाम तत्काल भले ही नहीं मिले, लेकिन देश की राजनीति के भविष्य में यह आमूलचूल परिवर्तन लाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।
पदमचंद जैन गांधी
देश के आम मतदाता की सोच आज यही है कि राजनीति में धनबल और बाहूबल के जरिये ही स्थान बनाया जा सकता है। मेरा विश्वास है कि राजस्थान पत्रिका का यह अभियान इस मिथक को तोडऩ में अवश्य ही सफल होगा। राजनीति के एक नए युग की शुरूआत होगी।
रूपसिंह कुमावत

आवेदनों में बडी संख्या में महिलाएं भी हैं। इससे साफ है कि यह अभियान राजनीति में शुचिता के साथ महिलाओं की भूमिका को भी बढ़ाएगा। राजस्थान पत्रिका ना केवल एक अखबार है, बल्कि समय समय पर इस तरह के अभियानों के जरिये लगातार आमजन को जागरूक करने का काम कर रहा है।

हर्षिता शर्मा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो