scriptनागरिकों संग मिलकर पौधे लगाएंगे, गोद लेंगे | CHANGEMAKER : Tree Plantation in Patrika Campaign | Patrika News

नागरिकों संग मिलकर पौधे लगाएंगे, गोद लेंगे

locationजयपुरPublished: Jul 11, 2018 04:50:56 pm

Submitted by:

dinesh

स्वच्छ करें राजनीति, पत्रिका महाअभियान के तहत अब CHANGEMAKER और अभियान सहयोगी (वालंटियर) ग्रीन ब्रिगेड के रूप में हरियाली के सेनानी की भूमिका में भी होंगे…

CHANGEMAKER
पत्रिका समूह ने हरियालो राजस्थान, हरियर छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में हरित प्रदेश के नाम से पर्यावरण के प्रति सरोकार का अभियान शुरू किया है। स्वच्छ करें राजनीति अभियान से जुड़े सभी changemaker और वालंटियर अपने विधानसभा क्षेत्र में पौधरोपण का टास्क करेंगे। आप अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित कर नीम, पीपल जैसे देसी पौधे लगवाएं, लेकिन पौधा वही व्यक्ति लगाए जो उसे गोद लेने का संकल्प ले। यानी उस पौधे को पालने, समय पर खाद-पानी देने, सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी उसे लगाने वाला व्यक्ति ही ले। इस अभियान के लिए लोगों को जोड़ते वक्त आप उनसे गोद लेने का संकल्प अवश्य लें। आपने मतदान केंद्रों पर अपने जितने वालंटियर जोड़े हैं, उन्हें भी इस कार्य से जोड़ें ताकि विधानसभा क्षेत्र के हर इलाके में नागरिक आपके इस टास्क से जुड़ सकें। आपकी प्रभावी उपस्थिति हो. पौधरोपण सार्वजनिक स्थानों पर ही कराएं, ताकि इनके तैयार होने पर सभी को लाभ मिले और लोग आपकी पहल को लम्बे समय तक याद रखें। हरियाली के लिए आपका यह कदम राष्ट्र के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वहन होगा। अतः इसे सिर्फ एक टास्क के रूप में नहीं बल्कि परम नागरिक कर्त्तव्य के रूप में पूरी ईमानदारी से संपन्न करें।

ऐसे डालें टास्क का वीडियो और फोटो
चेंजमेकर और वालंटियर इस एक्टिविटी के फोटो, वीडियो और विवरण अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए आप changemakers.patrika.com में नीचे दिये गए विकल्प ‘टास्क का वीडियो/फोटो अपलोड करें’ पर क्लिक करें। अपना मोबाइल नंबर भरकर आगे बढ़ें।

सिर्फ तीन वीडियो और पांच फोटो
ध्यान रखें कि आप अपने मोबाइल नंबर से तीन वीडियो, पांच फोटो और पांच टैक्स्ट रिपोर्ट ही अपलोड कर सकते हैं। वीडियो और फोटो में आप अधिक से लोगों को पौधे रोपते और इनको गोद लेने का संकल्प लेते दिखाएं। वीडियो की अवधि एक मिनट से अधिक नहीं रखें। वीडियो और फोटो के साथ शीर्षक में राज्य, जिला, विधानसभा क्षेत्र, मोहल्ले का नाम, अपना नाम अवश्य लिखें। कितने लोगों ने पौधे लगाकर गोद लिए, यह संख्या लिखें। विस्तृत रिपोर्ट या विस्तृत विवरण विकल्प में आप पूर्ण जानकारी लिखें। इसमें आप अपने राज्य, जिला, विधानसभा क्षेत्र, मोहल्ले का नाम, किसने कितने पौधे लगाकर गोद लिए, उनके नाम और मोबाइल नंबर अवश्य लिखें। यही आपका रिकॉर्ड होगा। रिपोर्ट भरने में जल्दबाजी नहीं करें। पर्याप्त पौधरोपण कराने के बाद ही रिपोर्ट भरें, क्योंकि आपके वीडियो, फोटो और विस्तृत रिपोर्ट अपलोड करने के विकल्प सीमित हैं, आप यदि शुरुआत में ही सारे विकल्प का इस्तेमाल कर लेंगे, तो बाद में आप अपनी फाइनल रिपोर्ट नहीं भर पाएंगे।

विस्तृत रिपोर्ट भरने में पूरी ईमानदारी रखें, क्योंकि हम आपकी लिस्ट से किसी एक नंबर को फ़ोन कर जांचेंगे कि उन्होंने किस स्थान पर पौधा लगाया। आपके तथ्य से मैच नहीं करने पर आपकी रैंक पर असर पड़ेगा। कुछ स्थानों पर हम अभियान से जुड़े स्वतंत्र वालंटियर से भी आपके तथ्यों की जाँच करा सकते हैं।

पत्रिका कार्यालय को भी दें सूचना
ज्यादा सहभागिता और बहुत बड़ा आयोजन होने की स्थिति में आप पत्रिका के स्थानीय कार्यालय या स्थानीय प्रतिनिधि को भी सूचना दें।


वोटिंग का कार्य अभी जारी
पौधे लगाने के इस टास्क के साथ ही चेंजमेकर्स के लिए वोटिंग और मतदान केंद्र सहयोगी बनाने का कार्य भी जारी रहेगा। वालंटियर्स अपने इलाके में अधिक से अधिक बैठक कर पौधरोपण के लिए लोगो को प्रेरित करें, युवाओं, स्कूली बच्चों को उनके घर के आसपास के इलाके में एक पौधा लगाकर गॉड लेने के लिए प्रेरित करें। आप इस जागरूकता के लिए प्रभात फेरी आदि भी निकल सकते हैं।

अन्य जानकारी के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 9057531187 पर वाट्सऐप संदेश भेजें या changemakers.patrika.com पर ‘बदलाव के बोल’ देखें।


आप ऐसे जुड़ें
अभियान से जुड़ने के लिए changemakers.patrika.com पर जाकर नामांकन फॉर्म के नीचे दिए गए विकल्प चुनें। नए नामांकन के लिए विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर अपने वालंटियर्स का नेटवर्क तैयार करना पहला कार्य होगा। चेंजमेकर के रूप में फॉर्म भरने वालों को इसके साथ ही अपने लिए अधिक से अधिक वोट मांगने होंगे। इसके लिए आप changemakers.patrika.com पर जाकर सूची में नाम देखें/पसंद करें के विकल्प के नीचे चेंजमेकर सूची पर क्लिक करें, राज्य और जिला चुनें, आगे बढ़ें। आपको नामों की लिस्ट दिखेगी, इस पेज पर ऊपर आप विधानसभा का विकल्प चुनकर, सिर्फ अपनी विधानसभा के नाम देख सकते हैं. अपना नाम देखें, उस पर क्लिक करें, आपका फॉर्म खुल जाएगा। बाईं ओर पसंद करें दबाकर आपको वोट डाला जा सकता है, दाहिनी ओर शेयर करें बटन दबाकर आप अपना फॉर्म अपने दोस्तों में शेयर कर वोट मांग सकते हैं. चेंजमेकर और वालंटियर 8 जुलाई से हरियाली के सेनानी के रूप में पौधरोपण के टास्क भी करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो