scriptचेंजमेकर पसंद करें, वोट दें व नंबर देखें | changemakers volunteers adding guide | Patrika News

चेंजमेकर पसंद करें, वोट दें व नंबर देखें

locationजयपुरPublished: Jun 21, 2018 08:18:37 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

स्वच्छ करें राजनीति, महाअभियान में अब एक और पहलू जुड़ गया है. अब आप चेंजमेकर को पसंद करने के लिए बटन दबाकर अपना वोट दे सकते हैं।

changemaker
स्वच्छ करें राजनीति, महाअभियान में अब एक और पहलू जुड़ गया है. अब आप चेंजमेकर को पसंद करने के लिए बटन दबाकर अपना वोट दे सकते हैं। इसके लिए आप changemakers.patrika.com पर जाएँ और चेंजमेकर सूची पर क्लिक करें। राज्य, जिला और विधानसभा क्षेत्र चुनें। आप यहां दिए चेंजमेकर के नामों पर क्लिक कर उनके बारे में जान सकते हैं. आप जिसे चेंजमेकर के तौर पर उचित समझें, पसंद करें पर क्लिक करें। जिसको जितने ज़्यादा लोग पसंद करेंगे, वह संख्या चेंजमेकर के नाम के साथ नज़र आएगी।
समर्थन के लिए शेयर करें
ज़्यादा समर्थन जुटाने के लिए चेंजमेकर दावेदार अपने फॉर्म को अपने मित्रों, समर्थकों के बीच शेयर करें. changemakers.patrika.com पर जाकर, चेंजमेकर सूची पर क्लिक कर आप अपने नाम तक पहुँचते हैं. नाम क्लिक करने पर आपका विस्तृत प्रोफाइल खुल जाता है. इसमें दाईं ओर लिखे विकल्प-शेयर करें, का प्रयोग करें। इससे आप वॉट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर आदि तमाम माध्यमों से अपना परिचय शेयर कर समर्थन हासिल करें।
changemakers1
रैंकिंग कैसे होगी
आपके पास वालंटियर्स की संख्या, आगे मिलने वाले जमीनी टास्क में प्रदर्शन, कितने लोगों ने आपका प्रोफाइल पसंद किया, निर्णायक मंडल द्वारा दिए गए अंक, यह सब मिलाकर आपकी रैंक तय होगी। जमीनी टास्क के लिए आपके पास टीम होना ज़रूरी है, अतः आप अपने सहयोगी जल्द बनाएं। आपके वालंटियर्स की संख्या की जानकारी के लिए हम उनके मोबाइल नंबर की लिस्ट आपसे बाद में लेंगे।
वालंटियर्स की भूमिका
चेंजमेकर्स के साथ ही वालंटियर्स भी अभी विधानसभा क्षेत्र में अपने सहयोगी बनाकर दायरा बढ़ा रहे हैं. वालंटियर्स को शीघ्र ही उनकी रुचि के अनुरूप क्षेत्र में टास्क दिया जाएगा।
किसी अन्य जानकारी के लिए हेल्पलाइन 9057531187 पर वॉट्सऐप सन्देश भेजें। आप अपने सवालों के लिए changemakers.patrika.com पर जाकर ‘जानकारी’ और ‘बदलाव के बोल’ बटन दबाकर अपनी जिज्ञासा शांत कर सकते हैं.
अपना दायरा कैसे बढ़ाएं और नेटवर्क कैसे बनाएं
आप जिसे अपना सहयोगी बनाना चाहते हैं, वसाय अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर changemakers.patrika.com पर जाने के लिए कहें। इसके बाद जो पेज खुलता है, उसमें नामांकन फॉर्म के नीचे लिखे अभियान सहयोगी (वालंटियर) पर क्लिक करने के लिए कहें। इसके बाद जो सन्देश आता है उसे फॉलो करते जाएँ, अपने बारे में वह सहयोगी सामन्य सूचनाएं भरता जाए, और वह रजिस्टर हो जाएगा।
changemakers
आप राजनीति या अन्य किसी भी माध्यम से समाज सेवा करना चाहते हों, अपने अच्छे विचार ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचना चाहते हों, आपके पास अपना नेटवर्क होना, समर्पित सहयोगी होना बहुत ज़रूरी है. अतः चेंजमेकर और वालंटियर को पहले चरण में इसके लिए प्रेरित किया गया.
लिंक पर क्लिक कर और विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

अपने सहयोगी का नाम कैसे देखें
आपका सहयोगी जैसे ही ऑनलाइन रजिस्टर होगा, आप उनका नाम changemakers.patrika.com पर जाकर देख सकते हैं. इस पेज पर पहुंचने के बाद आप सूची में नाम देखें के नीचे लिखे अभियान सहयोगी (वालंटियर) पर क्लिक करें। राज्य और जिला भरें, ‘आगे’ बटन दबाएं। अब आपको जिले के सभी अभियान सहयोगियों के नाम दिखेंगे। इसमें सबसे ऊपर आप अपने विधानसभा क्षेत्र का नाम क्लिक कर सूची में अपने सहयोगी का नाम देख सकते हैं. आपके इस सहयोगी का नंबर या अन्य कोई विवरण किसी को नज़र नहीं आएगा।
आप ऐसे रखें अपना रिकॉर्ड
इसके बाद आप एक रजिस्टर, कागज, या कंप्यूटर पर अपने सहयोगी का नाम, मोबाइल नंबर, और मोहल्ले का नाम लिखकर रखते जाएँ। हम बाद में आपसे यह विवरण लेंगे, ताकि रैंकिंग के समय यह जांचा जा सके की आपके कितने सहयोगी रजिस्टर हुए. आप अपनी क्षमता के अनुसार सहयोगी बनायें , अगर हर मतदान केंद्र पर आप सहयोगी नहीं बना पा रहे तो निराश नहीं हों, आप अपने मित्रों, परिजनों और आसपास के ऐसे लोगों को भी सहयोगी बना सकते हैं, जो बाद में अन्य टास्क में आपकी थोड़ी मदद कर सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो