पीएम के नाम पर नि:शुल्क योजना का झांसा, देशभर में युवाओं को ठगने का बिछाया जाल

पीएम के नाम पर नि:शुल्क योजना का झांसा, देशभर में युवाओं को ठगने का बिछाया जाल

Pushpendra Singh Shekhawat | Updated: 04 Jun 2019, 09:53:37 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

वेबसाइट बनाकर दिया 2 करोड़ युवाओं को नि:शुल्क लैपटॉप व सोलर पैनल देने का झांसा, नागौर का आइआइटी पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियर और उसका भाई गिरफ्तार

मुकेश शर्मा / जयपुर। प्रधानमंत्री नि:शुल्क लैपटॉप और सोलर पैनल योजना का झांसा देकर देशभर में युवाओं को ठगने का जाल बिछाने का मामला सामने आया है। यह जाल आइआइटी पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियर और उसके भाई ने बिछाया था। मेक इन इंडिया के लोगो और प्रधानमंत्री के फोटो का दुरुपयोग कर वे वेबसाइट पर दो करोड़ युवाओं को लैपटॉप व सोलर पैनल नि:शुल्क देने का झांसा दे रहे थे। मात्र दो दिन में 15 लाख लोग इस वेबसाइट पर विजिट भी कर चुके थे। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने यह जालसाजी पकड़ी और नागौर के डेगाना स्थित पुन्दलौता कस्बे से दोनों भाइयों को गिरफ्तार कर लिया।

 

मामले में पुन्दलोता निवासी राकेश जांगिड़ और उसके भाई निरंजन को गिरफ्तार किया गया है। राकेश ने पुलिस को बताया कि वह वेबसाइट को लोकप्रिय कर विज्ञापन के जरिए पैसे कमाना चाहता था। पंजीकरण कराने वाले लोगों के डेटा का दुरुपयोग भी करने वाले थे। डीसीपी अन्वेश रॉय ने बताया कि राकेश जांगिड़ को हैदराबाद की नामी कंपनी में नौकरी मिली थी, लेकिन जल्दी मालामाल होने के लिए उसने हुनर और तकनीक का गलत इस्तेमाल शुरू कर दिया।

 

उसने www.modi-laptop.wishguguji.com नाम से वेबसाइट बनाई। इसमें झांसा दिया कि केंद्र में दूसरी बार भाजपा की सरकार बनने पर 2 करोड़ लोगों को नि:शुल्क लैपटॉप देने के लिए पंजीकरण किया जा रहा है। वेबसाइट और योजना सही नहीं होने पर साइबर सेल ने 31 मई को खुद मामला दर्ज कर छानबीन शुरू की थी। साइबर सेल ने आइपी एड्रेस, वेबसाइट के पंजीकरण व अन्य तकनीकी पहलुओं की जांच की। फिर वेबसाइट बनाने व चलाने वाले राकेश जांगिड़, उसके भाई और सहयोगी निरंजन तक पहुंची।

यों दिए 2 बड़े झांसे

- फ्री लैपटॉप : राकेश व निरंजन ने अधिकाधिक लोगों को झांसे में लेने लिए फर्जी योजना का जमकर प्रचार किया था। इसमें बताया कि नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने की खुशी में मेक इन इंडिया के तहत 2 करोड़ युवाओं को मुफ्त लैपटॉप दिए जा रे हैं। अभी तक 30 लाख युवा आवेदन कर चुके हैं, अब आपकी बारी है। अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन सबमिट करें।

 

फ्री सोलर पैनल : दोनों आरोपियों ने वेबसाइट पर फ्री में सोलर पैनल लगवाने का फर्जी विज्ञापन भी दिया। इसमें कहा कि अपने घर या गांव में फ्री सोलर पैनल लगवाएं। इसके लिए कोई शुल्क नहीं भरना, बस जल्दी से फार्म भरें। आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 जून 2019 है। यह मैसेज अपने दोस्तों को भी भेजें ताकि सभी को योजना का लाभ मिले।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned