scriptबड़ी खबर, जान लीजिए कब आएगा RBSE 12th Result | Check RBSE 12th Result, BSER Rajasthan Board Results 2019 | Patrika News

बड़ी खबर, जान लीजिए कब आएगा RBSE 12th Result

locationजयपुरPublished: Apr 28, 2019 02:55:13 pm

Submitted by:

santosh

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं के परिणाम (RBSE 12th Result 2019) 20 से 25 मई के बीच जारी हो सकते हैं।

RBSE 12th RElult Date

RBSE 12th Arts Result 2019

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं के परिणाम ( RBSE 12th Result Date ) 20 से 25 मई के बीच जारी हो सकते हैं। ऐसे में अगले माह के अंत तक बोर्ड के परीक्षा परिणाम जारी होने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। Board of Secondary Education , Rajasthan प्रशासन और परिणाम तैयार कर रही एजेंसी रिजल्ट जारी करने में जुटी हुई है। बोर्ड पहले सीनियर सैकंडरी विज्ञान और वाणिज्य संकाय की परीक्षाओं का परिणाम जारी करेगा। इसके बाद बोर्ड की ओर से कला संकाय का परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा।
RBSE 10th result से पहले बोर्ड RBSE 12th result जारी करेगा, ताकि कॉलेज की प्रवेश प्रक्रिया में देरी न हो। शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा का परिणाम तय समय पर निकालने के लिए परीक्षा के दिन से ही विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं जंचवाने की व्यवस्था कर दी थी। इसके तहत किसी भी विषय की परीक्षा समाप्त होने के साथ ही पूरे प्रदेश से उसी दिन उत्तर पुस्तिकाएं अजमेर स्थित बोर्ड मुख्यालय मंगवाई और मूल्यांकन के लिए परीक्षकों को भिजवाई गई। शिक्षा बोर्ड अधिकारियों के अनुसार बारहवीं विज्ञान की अधिकांश उत्तरपुस्तकाएं जंचवाई जा चुकी हैं।
शिक्षा बोर्ड की ओर से पिछले कुछ वर्षों से सीनियर सैकंडरी विज्ञान और वाणिज्य वर्ग का परिणाम एक ही दिन जारी किया जा रहा है। शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकंडरी और सैकंडरी परीक्षा में इस साल 20 लाख से अधिक विद्यार्थी बैठे थे। सीनियर सैकंडरी की परीक्षाएं 7 मार्च से 2 अप्रेल तक और सैकंडरी की परीक्षाएं 14 मार्च से 27 मार्च तक ली गई। अब प्रदेश के 20 लाख विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को बेसब्री से परिणाम का इंतजार है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो