scriptइंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए अब सीनियर सैकंडरी में कैमेस्ट्री विषय अनिवार्य नहीं | Chemistry subject is no longer compulsory for admission in engineering | Patrika News

इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए अब सीनियर सैकंडरी में कैमेस्ट्री विषय अनिवार्य नहीं

locationजयपुरPublished: Feb 17, 2020 12:27:37 am

Submitted by:

vinod

इंजीनियरिंग (Engineering) में प्रवेश के लिए अब सीनियर सैकंडरी (Senior secondary) में कैमेस्ट्री (Chemistry) विषय अनिवार्य नहीं होगा। इसके लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में बीटेक और बीई में प्रवेश (Enter B.E.) के लिए कैमेस्ट्री की अनिवार्यता समाप्त कर दी है।

इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए अब सीनियर सैकंडरी में कैमेस्ट्री विषय अनिवार्य नहीं

इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए अब सीनियर सैकंडरी में कैमेस्ट्री विषय अनिवार्य नहीं

बीकानेर। इंजीनियरिंग (Engineering) में प्रवेश के लिए अब सीनियर सैकंडरी (Senior secondary) में कैमेस्ट्री (Chemistry) विषय अनिवार्य नहीं होगा। इसके लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में बीटेक और बीई में प्रवेश (Enter B.E.) के लिए कैमेस्ट्री की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। एआईसीटीई में सभी मान्यता प्राप्त तकनीकी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को इस संबंध में सूचना भेजी है। इसी के साथ शैक्षणिक सत्र 2020-21 में एआईसीटीई रेगुलेशन 2020 भी लागू हो गया है। इसमें शिक्षक, छात्र से लेकर कॉलेज प्रशासन के लिए अलग-अलग नियम लागू हुए है। इस बार इंजीनियरिंग कॉलेजों में इस नए नियम के साथ ही प्रवेश प्रक्रिया आगामी सत्र से होंगे। इन नए नियमों से अन्य क्षेत्रों के छात्रों को इंजीनियरिंग में पढ़ाई करने का मौका मिलेगा।
एआईसीटीई ने मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए फिजिक्स और गणित को अनिवार्य विषय माना है। कैमेस्ट्री की जगह बायोटेक्नोलोजी, बॉयोलोजी, टेक्नीकल वोकेशनल, कम्प्यूटर साइंस, इंफोर्मेशन टेक्नोलोजी, इंफॉरमेटिक्स प्रैक्टिस, एग्रीकल्चर, इंजीनियरिंग ग्राफिक व बिजनेस स्टडीज विषय को शामिल किया गया है। बीटेक में प्रवेश के लिए 12वीं में इन विषयों के साथ 45 फीसदी अंक होने भी अनिवार्य है। इसके अलावा प्लानिंग प्रोग्राम में फिजिक्स व गणित अनिवार्य होगा। जबकि कैमेस्ट्री, इंजीनियरिंग ड्राइंग, कम्प्यूटर साइंस,बॉयोलोजी, टेक्नीकल वोकेशनल में से कोई एक वैकल्पिक होगा। हालांकि आर्किटेक्चर में कोई बदलाव नहीं है। कॅरियर काउंसलर डॉ. चन्द्रशेखर श्रीमाली ने बताया कि एआईसीटीई के इस निर्णय से अधिक छात्रों को इंजीनियरिंग करने का मौका मिलेगा। इसमें कैमेस्ट्री के अलावा दूसरे विषय को शामिल करना छात्रों के हित में साबित होगा। इससे अधिक छात्रों को इंजीनियरिंग से जोडऩा है।
इनका कहना है

एआईसीटीई की ओर से इस प्रकार की सूचना आई है। पहले 12वीं में गणित, फिजिक्स व कम्प्यूटर साइंस के विद्यार्थियों को प्रवेश में काफी परेशानी आती है, लेकिन अब इन विषयों के विद्यार्थियों को भी बीटेक व बीई में प्रवेश मिल सकेगा।
डॉ. यदुनाथ सिंह, डायरेक्टर एकेडमिक, बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो