scriptमुख्यमंत्री ने किया इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट का वितरण | Chief Minister ashok gehlot distributes Indira Priyadarshini Baby Kit | Patrika News

मुख्यमंत्री ने किया इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट का वितरण

locationजयपुरPublished: May 18, 2020 05:48:46 pm

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने निवास से की कार्यक्रम की शुरूआत, जनाना हॉस्पिटल, जयपुर से आई दो प्रसुताओं सोनम एवं मीनाक्षी की नवजात बालिकाओं को पिंक कलर के किट सौंपे

jaipur

मुख्यमंत्री ने किया इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट का वितरण

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजकीय चिकित्सालयों में जन्म लेने वाली नवजात बालिकाओं को नि:शुल्क दिए जाने वाले इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट वितरण कार्यक्रम की शुरुआत सोमवार को मुख्यमंत्री निवास से की।

मुख्यमंत्री ने जनाना हॉस्पिटल, जयपुर से आई दो प्रसुताओं सोनम एवं मीनाक्षी की नवजात बालिकाओं को पिंक कलर के किट सौंपे। बच्चे के जन्म लेते ही उसे पुराने कपड़ों में लपेटने से होने वाले इंफेक्शन के खतरे को रोकने और नवजात को हाइपोथर्मिया से बचाने के लिए वर्ष 2019-20 के राज्य बजट में इसकी घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की थी।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि जयपुर जिले के राजकीय चिकित्सा संस्थानों में जन्म लेने वाली बालिकाओं को सोमवार से पिंक कलर का बेबी किट मिलना शुरू हो जाएगा। अन्य जिलों में अगले कुछ दिनों में किट वितरण कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा। शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से नवजात बालकों को भी जुलाई 2020 से नीले रंग का किट वितरित किया जाएगा। योजना के तहत प्रतिवर्ष राजकीय चिकित्सा संस्थानों में जन्म लेने वाले करीब 11 लाख से अधिक नवजात बालक-बालिकाओं को इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट दिए जाएंगे। इस पर प्रतिवर्ष करीब दस करोड़ रुपए खर्च होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो