scriptमुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, किडनी ट्रांसप्लांट की दर और पैकेज में बढ़ोतरी | Chief Minister Chiranjeevi Health Insurance Scheme, increase | Patrika News

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, किडनी ट्रांसप्लांट की दर और पैकेज में बढ़ोतरी

locationजयपुरPublished: Aug 12, 2022 06:01:30 pm

Submitted by:

rahul

आमजन के हित और सुविधा को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चिरंजीवी योजना में किडनी ट्रांसप्लांट की दर और पैकेजज में बढ़ोतरी कर दी है।

ashok gehlot

ashok gehlot

जयपुर। आमजन के हित और सुविधा को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चिरंजीवी योजना में किडनी ट्रांसप्लांट की दर और पैकेजज में बढ़ोतरी कर दी है। विभिन्न अस्पतालों और जिला प्रशासन से किडनी ट्रांसप्लांन्ट में दर को बढ़ाने के सुझाव मिल रहे थे जिसे अब लागू करने के आदेश विभाग ने जारी किए है।
चिरंजीवी योजना में अब किडनी ट्रांसप्लांट की राशि 3 लाख 62 हजार 918 रूपए से बढ़ाकर 6 लाख 13 हजार 823 रूपए कर दी गई है, साथ ही किडनी ट्रांसप्लांट से जुड़े पैकेज में फ़ॉलोअप और सुविधा हेतु एक नया पैकेज भी जोड़ा गया है। इसके जुड़ने से किडनी ट्रांसप्लांट में पैकेज की संख्या 5 से बढ़कर 6 हो गई है। इस बढ़ी हुई दर और नए पैकेज से अस्पताल मरीजों का और बेहतर ढंग से इलाज कर पायेंगे जिससे मरीजों को इस महंगे और मुश्किल ऑपरेशन में कोई समस्या नहीं आएगी। अब तक चिरंजीवी योजना में 58 मरीजों का सफलतापूर्वक निशुल्क किडनी ट्रांसप्लांट किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें

सरकारी अस्पतालों के लिए ‘चिरंजीवी’ साबित हो रही मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

योजना के तहत अब किडनी ट्रांसप्लांट के अंतर्गत सर्जरी (including donor nephrectomy) की पैकेज दर को 2 लाख 15 हजार 595 से बढ़ाकर 3 लाख 19 हजार 500 कर दिया गया है। Renal Transplant-Induction के लिए बनाए पैकेज में एक लाख 47 हजार 323 रूपए का लाभ मरीज को मिल पाएगा। ट्रांसप्लांट के बाद मरीज की बेहतर देखभाल के लिए एक साल तक चलने वाले दवाईयो के लिए तीन पैकेज में एक लाख 40 हजार रूपए का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा एक लाख 47 हजार राशि का Renal Transplant-Intervention for acute rejection/post transplant complications (BIOPSY PROVEN) नया पैकेज बनाया गया है। इन नए प्रावधानों से योजना के अंतर्गत किडनी ट्रांसप्लांट में मरीजों को और ज्यादा सुविधाएं मिल पाएंगी। चिरंजीवी योजना के अंतर्गत अब तक 2 हजार 200 करोड़ की राशि से 18 लाख से अधिक मरीजों का निशुल्क इलाज किया जा चुका है।
https://youtu.be/iu5kV2QSOac

ट्रेंडिंग वीडियो