मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में हुआ एक बदलाव, जानें अब कैसे होगा कोविड उपचार

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में हुआ एक बदलाव, जानें अब कैसे होगा कोविड उपचार

By: nakul

Published: 11 May 2021, 02:40 PM IST

जयपुर।

राज्य सरकार ने कोविड उपचार में आम आदमी को राहत देने की दिशा में एक और कदम उठाया है। सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में सम्बद्ध अस्पतालों के लिए कोविड-19 उपचार को लेकर पहले बनाये दो पैकेज के स्थान पर अब तीन पैकेज लागू कर दिए हैं।


मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुणा राजोरिया ने बताया कि वर्तमान में योजना से सम्बद्ध कोविड-19 उपचार के पैकेजेज की दर 2000 से लेकर 4000 रूपये प्रतिदिन निर्धारित थी। अब योजना में 3 नवीन पैकेजेज सम्मिलित किये गये हैं, जिनकी दरें 5000 प्रतिदिन से लेकर 9900 प्रतिदिन निर्धारित की गई है।


राजोरिया ने बताया कि एनएबीएच एवं नॉन एनएबीएच अस्पतालों के लिए पैकेजेज की दरें अलग-अलग निर्धारित हैं। पैकेज दरों में परामर्श शुल्क, नसिर्ंग चार्जेज, बैड, भोजन, निर्धारित उपचार दिषा-निर्देश के अनुसार डिस्चार्ज करने पर-कोविड-19 टेस्ट, मॉनिटरींग एवं फिजियोथैरेपी शुल्क, पी.पी.ई.किट, दवाएं एवं कंज्यूमेबल्स, डॉक्यूमेंटेशन चार्जेज, समस्त प्रकार की जांचे जैसे- बायोकेमिस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, पैथोलॉजी, इमेजिंग आदि शुल्क सम्मिलित हैं।


उन्होंने बताया कि योजना के क्रियान्वयन के सम्बंध में पूर्व में जारी प्रावधान, गाइडलाइन एवं समय-समय पर जारी आदेश या निर्देश यथावत लागू रहेंगे। इसके बारे में विस्तृत विवरण और आदेश विभागीय वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।

 

गौरतलब है कि गहलोत सरकार की महत्वाकांक्षी 'मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना' 1 मई को लॉन्च हुई थी। इसके तहत राज्य के हर परिवार को पांच लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने कहा था कि राज्य सरकार की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना व्यापक सामाजिक सुरक्षा की दिशा में ऐतिहासिक कदम है। ये राज्य के लोगों को इलाज के भारी भरकम खर्च की चिंता से मुक्त कर देगा। उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों को भी इस बारे में विचार करना चाहिए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned