scriptमुख्यमंत्री गहलोत ने कहा, राज्य को केन्द्र की मदद की दरकार | Chief Minister Gehlot said, the state needs the help of the Center | Patrika News

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा, राज्य को केन्द्र की मदद की दरकार

locationजयपुरPublished: Apr 30, 2021 07:19:26 pm

Submitted by:

Ashish

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के कोरोना हालातों को लेकर एक बार फिर चिंता जाहिर करते हुए प्रदेश में उपजे इन हालातों में केंद्र सरकार से एक बार फिर मदद करने की अपील की है।

This is the time to rise above politics and work - Gehlot

यह समय राजनीति से ऊपर उठकर काम करने का – गहलोत

जयपुर
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के कोरोना हालातों को लेकर एक बार फिर चिंता जाहिर करते हुए प्रदेश में उपजे इन हालातों में केंद्र सरकार से एक बार फिर मदद करने की अपील की है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमारी कोशिश है कि केन्द्र और राज्य सरकारों मिलकर कोविड महामारी का मुकाबला करें। ऑक्सीजन और दवाइयों की कमी बेहद व्यथित करने वाली है। राज्य सरकार केन्द्र सरकार से बार-बार निवेदन कर रही है कि अन्य राज्यों और विदेशों से मदद लेकर राजस्थान एवं अन्य राज्यों की भी सहायता की जाए। गहलोत ने कहा कि राजस्थान में लगभग 1 लाख 70 हजार एक्टिव केसेज हैं। मानकों के अनुसार करीब 12 फीसदी मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। यानी राजस्थान में करीब 20,400 मरीजों को आज ऑक्सीजन की आवश्यकता है। गहलोत ने शुक्रवार को ट्वीट करते हुए लिखा कि आज राज्य में करीब 201 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की कमी है। राज्य में संक्रमित केस देश के कुल संक्रमितों का 5 फीसदी हैं, लेकिन ऑक्सीजन आवंटन सिर्फ 1.6 फीसदी ही है।

जितनी जरूरत, उतनी आॅक्सीजन नहीं
गहलोत ने कहा कि प्रदेश को एक सप्ताह के अन्दर ही कुल 550 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आवश्यकता होगी। हो सकता है कि केन्द्र सरकार ने बेहतर प्रबंधन की दृष्टि से ऑक्सीजन और दवाइयों का कंट्रोल अपने हाथ में लिया हो, लेकिन राज्य यदि एक दूसरे की मदद करना चाहते हैं तो भारत सरकार की देखरेख में उन्हें इसकी छूट दी जाए। प्रदेश में एक्टिव केसेज की गणना के आधार पर प्रदेश को आज 466 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आवश्यकता है लेकिन फिलहाल सिर्फ 265 मीट्रिक टन ऑक्सीजन ही मिल पा रही है।सीएम गहलोत ने केन्द्र से पुन: राजस्थान की सहायता करने का निवेदन किया। गहलोत ने कहा कि राजस्थान को केन्द्र सरकार की मदद की दरकार है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो