मुख्यमंत्री गहलोत ने पीएम मोदी, सोनिया को हालातों की जानकारी दी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी और दवाइयों के संकट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से फोन पर बात की।

By: Ashish

Published: 27 Apr 2021, 08:28 PM IST

जयपुर

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी और दवाइयों के संकट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से फोन पर बात की। सोनिया गांधी को गहलोत ने राजस्थान के बारे में पूरी रिपोर्ट दी। दवाइयों, ऑक्सीजन, टैंकर की कमी के बारे में भी जानकारी दी। जिस पर सोनिया गांधी ने चिंता जाहिर करते हुए लोगों की मदद के लिए हरसंभव कदम उठाने के लिए कहा। मिली जानकारी के मुताबिक सीएम गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत में कहा कि जिस तरह भारत सरकार ने त्रसे पूरे देश के ऑक्सीजन प्लांट को अधिग्रहित कर लिया है और राज्यों को आॅक्सीजन आवंटित की जा रही है। उसी ढंग से देश के अंदर जितने टैंकर हैं वो भी अधिग्रहित किए जाएं। क्योंकि बिना टैंकर के ऑक्सीजन राज्यों तक पहुंचेगी ही नहीं। गहलोत ने पीएम से कहा कि केंद्र ऑक्सीजन का जितना अलॉटमेंट कर रहा है, उसके साथ में टैंकर भी दिए जाएं। तब जाकर राज्यों की शिकायत समाप्त हो पाएगी। चाहे फिर दिल्ली, राजस्थान हो या अन्य कोई राज्य हो। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी से आग्रह किया कि राज्य में कोविड मरीजों की संख्या ज्यादा है, उनकी संख्या के हिसाब से जो दवाइयां और ऑक्सीजन मिलनी चाहिए, वो नहीं मिल पा रही। लोग तकलीफ में आने लग गए हैं।

मुख्यमंत्री ने पीएम से आग्रह किया कि राज्य सरकार लगातार नागरिकों के जीवन को बचाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। लेकिन केंद्र से उसे ऑक्सीजन, रेमदेसिवीर इंजेक्शन, दवाइयों को लेकर अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पा रहा है। सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पूरी मदद का भरोसा दिया है। गौरतलब है कि कुल एक्टिव मामलों की संख्या के लिहाज से राजस्थान देशभर में छठे स्थान पर पहुंच गया है, लेकिन राज्य को जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन और दवाइयां नहीं मिल पा रही हैं। हालांकि राज्य में इस बेहद गंभीर स्थिति का सामना करने के लिए मेडिकल ऑक्सीजन तथा रेमडेसिविर दवाओं सहित सभी संसाधनों का समुचित उपयोग किया जा रहा है। उपलब्ध मेडिकल संसाधनों के तार्किक इस्तेमाल के लिए उपचार प्रोटोकॉल में आवश्यक बदलाव भी किए गए हैं।

दिल्ली दौरे पर रहा मंत्री समूह
राज्य के तीन मंत्रियों का समूह भी मंगलवार को दिल्ली के दौरे पर रहा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्णय के मुताबिक चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा, मंत्री डॉ बीडी कल्ला और मंत्री शांति धारीवाल विशेष विमान से मंगलवार को दिल्ली गए। मंत्री समूह ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ ही केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात की। मंत्री समूह ने राजस्थान को कोरोना के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए केन्द्रीय मंत्री मंडाविया से उपचार के लिए तत्काल रेमडेसिविर एवं टोसिलिजुमेब पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

Prime Minister Narendra Modi

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned