सरकार के दूसरी वर्षगांठः मुख्यमंत्री ने किया 1374 योजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीएम गहलोत ने किया योजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास, 10 हज़ार 805 करोड रुपए की दी प्रदेशवासियों को सौगातें

By: firoz shaifi

Updated: 18 Dec 2020, 02:17 PM IST

जयपुर। राज्य की गहलोत सरकार के गुरूवार को दूसरे साल पूरे हो गए हैं। सरकार ने तीसरे साल में प्रवेश कर लिया है। दो साल पूरे होने के मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेशवासियों को कई सौगातें दी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज 1374 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन योजनाओं की लॉन्चिंग की। इन योजनाओं की लागत 10805 करोड़ रुपए बताई गई है। वीसी के जरिए हुए कार्यक्रम में मंत्री परिषद के सदस्य, सांसद ,विधायक ,जिला प्रमुख, नगरीय निकायों के प्रमुख, सरपंच सहित अन्य प्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी और आमजन भी मौजूद रहे।

इस लॉन्चिंग कार्यक्रम को दो साल सेवा नाम दिया गया। शिलान्यास और लोकार्पण कार्यक्रम में सबसे पहले सूचना जनसंपर्क मंत्री रघु शर्मा का उदबोधन हुआ। इसके बाद सूचना जनसंपर्क विभाग की ओर से सरकार के दो साल के दौरान किए गए कार्यों की एक लघु फिल्म भी दिखाई गई। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य सरकार की 2 साल की उपलब्धियों पर डॉक्यूमेंट्री और साहित्य प्रदर्शनी का करेंगे विमोचन किया।

इन योजनाओं का हुआ लोकार्पण-शिलान्यास
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विभिन्न योजनाओं का जन कल्याण पोर्टल के ज़रिये लोकार्पण किया। अजमेर डेयरी के तहत आठ लाख दूध की प्रोसेसिंग यूनिट का लोकार्पण किया गया। जबकि 33 जिलों में 679 पशु कित्सालय और सब सेंटर का उद्घाटन किया गया। 10 जिलों में 55 सब सेंटर का शिलान्यास, बीसलपुर में रंगीन मछली एक्वेरियम गैलेरी और ब्रीडिंग यूनिट का लोकार्पण के साथ ही सहकारिता विभाग की योजनाओं का भी लोकार्पण-शिलान्यास हुआ। वहीं कृषि विभाग और तकनीकी शिक्षा विभाग की भी योजनाओं का शुभारंभ किया गया।

इनके अलावा कृषि विपणन बोर्ड की 40 करोड़ की लागत से 3 योजनाओं लोकार्पण-शिलान्यास हुआ। आरयूएचएस अस्पताल प्रताप नगर सांगानेर में 1200 बेड के कोविड केयर सेंटर में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण हुआ। एसएमएस अस्पताल में 50 बड़ों का एडवांस मेडिकल आईसीयू, ट्रोमोटोलॉजी और अस्थि रोग संस्थान में 16 ट्रॉमा बेड का आईसीयू और स्किल डेवलपमेंट लैब का लोकार्पण हुआ। आरएनटी मेडिकल कॉलेज उदयपुर में 1100 सीट का ऑडिटोरियम का लोकार्पण होगा साथ ही एनएचएम की छह योजनाओं का भी लोकार्पण हुआ।

16 जिलों में 38 आयुष औषधालय भवनों का लोकार्पण हुआ। पांच अभय कमांड कंट्रोल सेंटर की सौगात भी दी गई। सवाई माधोपुर झालावाड़ चित्तौड़गढ़ चूरू और राजसमंद में अभय कमांड सेंटर का लोकार्पण हुआ। राजस्थान पुलिस ट्विटर हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया गया। राजस्थान सरकार की व्हाट्सएप हेल्पलाइन का शुभारंभ और राजस्थान पुलिस अकादमी में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाले साइबर अपराधों के लिए फॉरेंसिक लैब का भी शुभारंभ हुआ।

मुख्यमंत्री ने ई-साइन के साथ राजस्व विभाग की नामांतरण प्रतिलिपि योजना का भी आगाज किया। जबकि उद्योग विभाग की वन स्टॉप शॉप और निवेश पोर्टल का लोकार्पण हुआ। जोधपुर के तिंवरी और अजमेर के खोड़ा में औद्योगिक क्षेत्र का लोकार्पण हुआ। तिंवरी में राजकीय कन्या महाविद्यालय के भवन का लोकार्पण हुआ। 660 मेगा वाट की सूरतगढ़ थर्मल की सातवीं यूनिट का शुभारंभ और देवनारायण आवासीय विद्यालय केकड़ी का लोकार्पण हुआ।

इनके अलावा स्वायत शासन विभाग के 13 कार्यों का शिलान्यास भी मुख्यमंत्री ने किया। इसके अलावा लक्ष्मणगढ़ इलॉजिकल पार्क का शिलान्यास और जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग की 7 योजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास भी किया गया है।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned