मुख्यमंत्री आज करेंगे घर-घर औषधि योजना का शुभारम्भ

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत रविवार को प्रातः 11ः30 बजे ‘घर-घर औषधि योजना‘ एवं 72वें वन महोत्सव का शुभारम्भ करेंगे।

By: rahul

Published: 01 Aug 2021, 08:26 AM IST

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत रविवार को प्रातः 11ः30 बजे ‘घर-घर औषधि योजना‘ एवं 72वें वन महोत्सव का शुभारम्भ करेंगे। इस अवसर पर गहलोत वन महोत्सव के तहत जयपुर के ग्राम बिलौंची में रोपे जाने वाले पीपल के पौधे सहित पौधों के वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे। वन राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे ।

वर्चुअल रूप से आयोजित इस कार्यक्रम में घर-घर औषधि योजना पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन तथा प्रचार सामग्री का विमोचन किया जाएगा। गौरतलब हैं कि योजना के तहत प्रदेशवासियों के स्वास्थ्य रक्षण तथा औषधीय पौधों के संरक्षण एवं संवर्धन की दृष्टि से वन विभाग की ओर से औषधीय गुण वाले तुलसी, गिलोय, कालमेघ और अश्वगंधा के 8 पौधों की किट प्रत्येक परिवार को निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। प्रदेश के 1 करोड़ 26 लाख परिवारों को पांच वर्ष में तीन बार आठ-आठ पौधे उपलब्ध करवाए जाएंगे।

कार्यक्रम में सांसद, विधायक, वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, सभी जिला कलेक्टर एवं जिला स्तर पर गठित टास्क फोर्स के सदस्य वीसी के माध्यम से जुड़ेंगे। आमजन के लिए फेसबुक, यू-टयूब सहित अन्य सोशल मीडिया माध्यमों से कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा।

rahul Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned