script

Child Labour रोकने के लिए उड़ान भरेगी Film ‘पंछी’

locationजयपुरPublished: Nov 16, 2019 07:57:22 pm

शॉर्ट फिल्म पंछी का जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल चयन। डीएसपी सुनील प्रसाद की लिखी व अभिनीत फिल्म ‘पंछी’ बाल मजदूरी और तस्करी रोकने के लिए जागरूक करेगी।

Child Labour रोकने के लिए उड़ान भरेगी Film 'पंछी'

Child Labour रोकने के लिए उड़ान भरेगी Film ‘पंछी’

अपराधों पर लगाम लगाने और आमजन को सुरक्षित माहौल देने के लिए एक पुलिसकर्मी दिन-रात तैनात रहते है। चौबीस घंटे की ड्यूटी में फील्ड में रहते हुए आमजन की समस्याओं के समाधान में जुटे रहते है। इन्हीं पुलिसकर्मियों में से एक है पुलिस उप अधीक्षक ( DSP ) व महिला अपराध अनुसंधान सैल प्रभारी जयपुर ग्रामीण सुनील प्रसाद शर्मा। इनका मकसद अपराधों पर शिकंजा कसने के साथ-साथ आमजन को जागरूक करने का भी है। इसी सोच के साथ अगस्त 2018 में इन्होंने पहले एक कविता और फिर उसी पर शॉर्ट फिल्म की कहानी लिखी। इनका लक्ष्य यहीं नहीं रुका, इन्होंने प्रयास एनजीओ के साथ मिलकर फिल्म ‘पंछी’ ( panchi ) बना ली। अब यहीं फिल्म अगले वर्ष जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ( JIFF 2019 ) में स्क्रीनिंग के लिए सलेक्ट हो चुकी है।
लेखक व ( RPS ) पुलिस अधिकारी सुनील प्रसाद ने बताया कि फिल्म बाल मजदूरी ( child labour ) और बाल तस्करी पर बेस्ड है। इसे राघव रावत और मोहित शर्मा ने आरसोल प्रोडक्शन बैनर तले निर्देशित किया है। इसमें बताया कि कैसे गरीब परिवार अपने आप को पालता पोसता है। कैसे बच्चों की जरुरत पूरी नहीं होने पर अपने बच्चों को भी काम पर भेज देता है। इस फिल्म में जहां एक मां अपनी लड़की को काम पर नहीं भेजकर पढ़ाना चाहती है। वहीं, उसका पति बच्चे के साथ बच्ची को भी काम पर लगाना चाहता है। लेकिन मां एक शिक्षक और पुलिस की मदद लेती है।
लेखक सुनील शर्मा ने बताया कि गत वर्ष राजस्थान पुलिस अकादमी ( RPA rajasthan ) में बाल श्रम पर हुए सेमिनार से कहानी लिखने की प्रेरणा मिली। कहानी लिखने के बाद प्रयास संस्था के व पूर्व दिल्ली पुलिस आयुक्त अमोद कंठ से मिला, उन्होंने पूरी तरह सहायता की। इसके बाद फिल्म बनाई। मैंने भी पुलिस अधिकारी के रूप में अभिनय किया है। साथ ही समर्थ, ज्योति, अलताफ ने अभिनय किया है। इस फिल्म को लेकर उच्च पुलिस अधिकारियों से मिलकर प्रदेश के सभी पुलिस थानों में पुलिसकर्मियों और सीएलजी सदस्यों की दिखाने का प्रयास करूंगा। साथ ही सभी स्कूलों में भी दिखाया जाने की भी योजना है।

ट्रेंडिंग वीडियो