पहली से 12 वीं तक बच्चों की अब टीवी से पढ़ाई शुरू

आज से शुरू हुई टीवी पर क्लास, 6 जून तक का टाइम टेबल किया जारी, पहली से 12 वीं कक्षा तक की होगी पढ़ाई, 11 नेटवर्क पर चलेगी क्लास

By: MOHIT SHARMA

Updated: 01 Jun 2020, 02:45 PM IST

जयपुर। प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सम्बदृध स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। आज से विद्यार्थियों की टीवी पर भी पढ़ाई शुरू हुई है। इस कार्यक्रम का नाम शिक्षादर्शन रखा गया है। अभी तक स्माइल प्रोजेक्ट और रेडियो के माध्यम से पढ़ाई हो रही थी, आज से यह नया प्रयोग शुरू किया गया है, जिसमें बच्चे टीवी के जरिए भी पढ़ाई कर रहे हैं। ग्यारह केवल नेटवर्क पर दूरदर्शन के चैनल आएंगे, जिनसे विद्यार्थी पढ़ाई कर सकेंगे। शिक्षादर्शन कार्यक्रम का टाइम टेबल राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, उदयपुर ने जारी किया है। शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अधिक से अधिक विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम से जोड़ने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। जिससे विद्यार्थी इसका लाभ उठा सकें।

ये रहेगा कक्षावार समय
निदेशक माध्यमिक शिक्षा सौरभ स्वामी ने इसके लिए आदेश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि रोज तीन घंटा 15 मिनट की ये क्लास लगेंगी। कक्षा 9 और 10 क्लास दोपहर 12.30 से 1.30 बजे तक लगेंगी। उसके बाद दोपहर 1.30 से 2.30 बजे तक कक्षा 11 और 12 की पढ़ाई होगी। कक्षा 1 से 8 तक की पढ़ाई दोपहर 3 से 4.15 बजे तक लगेंगी।


ये रहेगा टाइम टेबल
9 वीं से 12 वीं तक की सभी कक्षाएं आधा घंटे की होंगी। वहीं कक्षा 1 से 5 तक 15 मिनट और कक्षा 6 से 8 तक 45 मिनट रोज क्लास लगेगी।

कक्षा 9 की 1 जून को विज्ञान और गणित की क्लास लगेगी। इसके बाद 2 जून को गणित और सामाजिक विज्ञान, 3 जून को विज्ञान और सामाजिक विज्ञान, 4 जून को विज्ञान, गणित, 5 जून को गणित, सामाजिक विज्ञान और 6 जून को योग, प्राणायाम की कक्षाएं लगेंगी।

कक्षा 10 की 1 जून को विज्ञान, गणित, 2 जून को विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, 3 जून को गणित, सामाजिक, विज्ञान, 4 जून को गणित, विज्ञान, 5 जून को विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और 6 जून को कैरियर पोटर्ल से कैरियर की जानकारी दी जाएगी।

कक्षा 11 की 1 जून को भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, 2 जून को गणित, जीव विज्ञान, 3 जून को भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, 4 जून को गणित, जीव विज्ञान, 5 जून को भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, और 6 जून को हाउ टू मेक कॉमिक्स की क्लास लगेगी।

कक्षा 12 की 1 जून को भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, 2 जून को गणित, जीव विज्ञान, 3 जून को भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, 4 जून को गणित, जीव विज्ञान, 5 जून को भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, और 6 जून को हाउ टू राइट ए रिपोर्ट फॉर टीवी की क्लास लगेगी।

कक्षा 1 और 5 तक की रोज गणित की क्लास लगेगी।

कक्षा 6 से 8 की रोजाना विज्ञान की क्लास लगेगी।

इसके बाद 6 जून को कक्षा 1 और 2 की थोड़ी से मस्ती थोड़ी पढ़ाई क्लास लगेगी। कक्षा 3 से 5 की वनस्पति के चित्र आदि बनाने की क्लास लगेगी। कक्षा 6 की मेंटल हैल्थ, कक्षा 7 के लिए खाद बनाने की विधि और कक्षा 8 के लिए आर्गेनिक होम क्लीनर बनाना बताया जाएगा।

COVID-19
MOHIT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned