scriptChildren’s Day 2019: राजस्थान में अब बड़ों की तरह बच्चे भी पढ़ेंगे लिटरेचर, जानें गहलोत सरकार की अनूठी पहल | Children's Day 2019: Rajasthan Bal Sahitya Academy for children | Patrika News

Children’s Day 2019: राजस्थान में अब बड़ों की तरह बच्चे भी पढ़ेंगे लिटरेचर, जानें गहलोत सरकार की अनूठी पहल

locationजयपुरPublished: Nov 14, 2019 01:26:53 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि सरकार ने पहली बार बाल साहित्य अकादमी के गठन का निर्णय लिया है। बच्चे देश और समाज की सेवा के साथ अपने जीवन को सफल बना सके इसी भावना के साथ बाल साहित्य अकादमी की शुरुआत की जा रही है।

Children's Day 2019: Rajasthan Bal Sahitya Academy for children
जयपुर।

देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ( Pandit Jawahar Lal Nehru ) की जयन्ती पर सिविल लाइन्स स्थित मुख्यमंत्री निवास पर कार्यक्रम आयोजित हुआ। राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में बालक-बालिकाओं द्वारा गुब्बारे छोड़कर बाल सप्ताह की शुरुआत की गई। इस मौके पर सीएम अशोक गहलोत ( CM Ashok Gehlot ) ने सभी बच्चों को बाल दिवस पर बधाई और उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।

बच्चे पढ़ेंगे बाल साहित्य
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने बाल साहित्य अकादमी ( Bal Sahitya Academy ) का भी ज़िक्र किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने पहली बार बाल साहित्य अकादमी के गठन का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इस अकादमी के माध्यम से हम चाहेंगे कि पंडित नेहरू के जीवन के बारे में बच्चों को जानकारी मिले और साथ ही बाल साहित्य भी बच्चों तक पहुंचे। बच्चे देश और समाज की सेवा के साथ अपने जीवन को सफल बना सके इसी भावना के साथ बाल साहित्य अकादमी की शुरुआत की जा रही है।
बजट भाषण में की थी घोषणा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बाल साहित्य अकादमी के गठन की घोषणा इस कार्यकाल के बजट भाषण के दौरान की थी। बाल साहित्य के क्षेत्र में यह पूरे देश में प्रथम अकादमी होगी। सीएम ने तब कहा था कि राज्य में बाल साहित्य संबंधी गतिविधियों को प्रोत्साहित करने और बाल-साहित्य रचनाकारों के सहयोग के लिए बाल साहित्य अकादमी का गठन होगा। भाषण में उन्होंने पंडित जवाहर लाल नेहरु बाल साहित्य अकादमी स्थापित करने की घोषणा की थी। साहित्यकारों ने भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की इस घोषणा पर ख़ुशी जताई थी।
बाल दिवस पर शुभकामनाएं

बाल दिवस पर विशेषकर बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं और देश के बेहतर भविष्य के लिए बच्चों को अच्छी शिक्षा और संस्कार देना हम सबकी जिम्मेदारी है।

मुख्यमंत्री ने हर बच्चे को अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य देकर स्वस्थ और खुशहाल समाज की नींव रखने की अपील की। उन्होंने बदलते दौर में बच्चों के पालन-पोषण और शिक्षा के प्रति पहले से अधिक जागरूक होने की आवश्यकता पर भी ज़ोर दिया।

सीएम गहलोत ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि वे बाल अधिकारों के प्रति समाज को जागरूक करने में अपनी सक्रिय भूमिका निभाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो