scriptबाल दिवस पर कैंसर पीडि़त बच्चों ने दिखाया हुनर | Children's Day : Children Suffering from Cancer | Patrika News

बाल दिवस पर कैंसर पीडि़त बच्चों ने दिखाया हुनर

locationजयपुरPublished: Nov 14, 2019 08:10:12 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

Children’s Day : जयपुर . बाल दिवस पर Cancer पीडि़त बच्चों ने भी कर दिखाया कि वे भी किसी से कम नहीं हैं। Cancerous Disease होने के बाद भी बच्चों ने कागज पर अपनी कल्पनाओं के Colors को भरा। लोगों ने बच्चों की होंसला अफजाई की।

Children

,Children

Children’s Day : जयपुर . बाल दिवस पर कैंसर ( cancer ) पीडि़त बच्चों ने भी कर दिखाया कि वे भी किसी से कम नहीं हैं। कैंसर की बीमारी ( cancerous disease ) होने के बाद भी बच्चों ने कागज पर अपनी कल्पनाओं के रंगों ( colors ) को भरा। लोगों ने बच्चों की होंसला अफजाई की।
कैंसर दिवस पर वैसे तो कई कार्यक्रम हुए पर बाल कैंसर रोगियों ने बाल दिवस पर कुछ अनौखा ही करके दिखाया। उन्होंनें अपनी कल्पनाओं की उड़ान को रंगों के जरिए कुछ इस तरह से भरा कि हर कोई देखता रह गया। मौका था कैंसर चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र में इलाज ले रहे बाल कैंसर रोगियों के लिए आयोजित बाल समारोह का। कैंसर केयर एवं ड्रीम्ज फाउंडेशन की ओर से इस का आयोजन किया गया। समारोह के दौरान बच्चों के लिए कई कलानात्मक गतिविधियां आयोजित की गई, जिसमें बच्चों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। इस मौके पर राउंड टेबल इंडिया जयपुर चैप्टर के युवाओं ने बच्चों के मनचाही इच्छाओं को पूरा कर उनके चेहरे पर मुस्कान ला दी।

तीन से 18 साल तक के बाल कैंसर रोगियों के लिए आयोजित इस समारोह की शुरूआत कार्ड क्रिएशन के साथ हुई। अरवान एंड टीम की ओर से आयोजित इस गतिविधी के तहत बच्चों ने अपनी कल्पनाओं को कागज पर उतार कर उन्हें रंगों से सजाया। न्यू ईयर थीम पर बच्चों ने कई आकर्षक कार्ड बनाए। समारोह में बाल कैंसर रोगियों को क्रिकेट सेट, रिमोट हैलीकॉप्टर, रिमोट कार, स्पोटर्स किट जैसे कई उपहार देकर उनके मन की ख्वाहिशों को पूरा किया गया।

कार्यक्रम के अंत में बच्चों ने केक काटकर बाल दिवस की शुभकामनाएं ली। ड्रीम्ज फाउंडेशन के तहत आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य कैंसर जैसी बिमारी से पीडि़त बाल रोगियों के चेहरों पर मुस्कान लाना और उपहार देकर उनके हौसलों को बढ़ाना हैं।

अस्पातल में भर्ती 1 से 18 साल तक की आयु के बाल कैंसर रोगियों की ख्वाहिशें पूरी करने की पहल एक सराहनीय प्रयास रहा। ऐसे कार्यक्रमों से बाल कैंसर रोगियों को अपने रोग के प्रति लडऩे और खुशहाल जीवन जीने की शक्ति मिलती है। बाल दिवस पर ऐसे बच्चों के लिए इस तरह का कार्यक्रम एक बड़ी खुशी से कम नहीं था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो