scriptऑपरेशन क्लीन स्वीप के बाद किसकी तैयारी | children welfare on top agenda after operation clean sweep | Patrika News

ऑपरेशन क्लीन स्वीप के बाद किसकी तैयारी

locationजयपुरPublished: Nov 09, 2019 08:01:52 pm

युवाओं को नशे की गर्त से निकालने और राजधानी में नशे के कारोबार पर लगाम कसने के लिए चलाए जा रहे ऑपरेशन क्लीन स्वीप को बड़ी सफलता मिली है। इसको देखते हुए सरकार ने अगले अभियान पर अपना ध्यान लगा दिया है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने कहा कि अब सरकार की कोशिश होगी कि प्रदेश में वंचित एवं गरीबी में जीवनयापन करने वाले बच्चे को उसका अधिकार मिले, उसका जीवन स्वस्थ एवं सुरक्षित हो।
मेघवाल ने सेव द चिल्ड्रन के इंग्लैंड से आए दल और सहयोगी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान कहा कि राज्य सरकार की ओर से बाल श्रम एवं बाल भिक्षावृत्ति की रोकथाम के लिए तो कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। लेकिन, बच्चों का पुनर्वास अभी भी एक बड़ी चुनौती है और अब हमें इस पर सुदृढ़ रणनीति बनाकर काम करना है।
साइबर क्राइम पर जागरूकता अभियान
उन्होंने कहा कि बच्चों को जागरूक बनाने के लिए स्कूलों में साइबर क्राइम पर अभियान चलाया जाएगा। इंग्लैंड से आए 7 सदस्यीय दल ने गांधीनगर स्थित बालिका आवास गृह का दौरा किया और राज्य सरकार ओर से बाल संरक्षण के हित में चलाई जा रही विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की जानकारी हासिल की।
ये अधिकारी रहे मौजूद
इस अवसर पर राज्य बाल आयोग के सदस्य डॉ. शैलेंद्र पण्ड्या, डॉ. विजेन्द्र सिंह और प्रहलाद सहाय मौजूद थे। सेव द चिल्ड्रन के संपे्रषण अधिकारी डॉ. हेमंत आचार्य ने बताया कि इंग्लैंड से यह दल राजस्थान के तीन दिवसीय दौरे पर आया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो