बच्चों को मिलेगी राहत, बस्तों का बोझ हुआ कम

नए शैक्षणिक सत्र के लिए शिक्षा विभाग ( Department of Education ) सरकारी स्कूलों में पाठ्यपुस्तकों ( textbooks ) का निशुल्क वितरण कर रहा है।

By: Ashish

Published: 07 Jul 2020, 04:54 PM IST

जयपुर

school bags : नए शैक्षणिक सत्र के लिए शिक्षा विभाग ( Department of Education ) सरकारी स्कूलों में पाठ्यपुस्तकों ( textbooks ) का निशुल्क वितरण कर रहा है। पाठ्यपुस्कतों के वितरण में प्राइमरी कक्षाओं के बच्चों के लिए खास व्यवस्था की गई है। यह व्यवस्था बच्चों के बस्तों ( school bags ) का बोझ कम करने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए की गई है। इस बार पहली से पांचवी कक्षा के विद्यार्थियों को जो पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध करवाई जा रही हैं वो विषयवार नहीं होकर त्रैमासिक हैं। इससे उनके बस्ते का बोझ कम होगा। इस एक ही किताब में सभी विषयों का त्रैमासिक पाठ्यक्रम होगा।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने राज्य के सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को पाठ्यपुस्तकों के वितरण के संबंध में आदेश दिए हैं। जारी आदेश के मुताबिक शैक्षिक सत्र 2020—21 के लिए ब्लॉक नोडल विद्यालय से पीईईओ, शहरी नोडल विद्यालय को 8 जुलाई से लेकर 15 जुलाई के बीच पाठ्यपुस्तकों का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा। जिला वितरण केन्द्र से निशुल्क पाठ्यपुस्तकें मिलने पर शाला दर्पण पर स्टॉक प्रविष्टियों का सत्यापन चालान से सभी ब्लॉक् नोडल विद्यालयों को करना होगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned