scriptChildren will learn English speaking during summer vacations | गर्मी की छुट्टियों में इंग्लिश स्पीकिंग सीखेंगे बच्चे | Patrika News

गर्मी की छुट्टियों में इंग्लिश स्पीकिंग सीखेंगे बच्चे

शिक्षा विभाग इस बार हॉबी क्लासेज के जरिए स्कूलों में नामांकन प्राप्ति के लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करेगा। प्रदेश में संचालित किए जा रहे 134 स्वामी विवेकांनद मॉडल स्कूलों में इस बार गर्मी की छुट्टियों में हॉबी क्लास संचालित की जाएगी।

जयपुर

Published: April 27, 2022 01:54:22 am

गर्मी की छुट्टियों में इंग्लिश स्पीकिंग सीखेंगे बच्चे
दी जाएगी आर्ट एंड क्राफ्ट की भी ट्रेनिंग
17 मई से शुरू हो्रगा ग्रीष्मावकाश
हॉबी क्लास के जरिए नामांकन का लक्ष्य पूरा करने का प्रयास
जयपुर।
शिक्षा विभाग इस बार हॉबी क्लासेज के जरिए स्कूलों में नामांकन प्राप्ति के लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करेगा। प्रदेश में संचालित किए जा रहे 134 स्वामी विवेकांनद मॉडल स्कूलों में इस बार गर्मी की छुट्टियों में हॉबी क्लास संचालित की जाएगी। इसी दौरान शिक्षकों को इन स्कूलों में नामांकन का कार्य भी करना होगा। इन 134 स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूलों में इंग्लिश स्पीकिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने इन स्कूलों के संस्था प्रधानों को इस संबंध में निर्देश दिए हैं। जिसमें कहा गया है कि गर्मी की छुट्टियों में यानी 17 मई से 30 जून तक इन स्कूलों में अभिरुचि कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। जिसमें इंग्लिश स्पीकिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। स्कूल स्टूडेंट्स के अलावा उस क्षेत्र के अन्य बच्चे भी इसमें भाग ले सकेंगे।
यह भी मिलेगा सीखने के लिए
बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए उन्हें इंग्लिश स्पीकिंग की ट्रेनिंग के अलावा इन बच्चों को आर्ट एंड क्राफ्ट,ड्रॉइंगए पेंटिंग, म्यूजिक, माइंड स्पार्क, कम्प्यूटर आदि का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। स्कूल में रोजाना सुबह 7.30 बजे से 11.30 बजे तक यह हॉबी क्लासेज संचालित की जाएंगी।
करनी होगी मानिटरिंग
राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने इन अभिरुचि कक्षाओं के संचालन के साथ ही इनकी प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश भी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को दिए हैं। जिसमें उनसे कहा गया है कि वह इन कक्षाओं की मॉनिटरिंग करें, जिससे पता चल सके कि अभिरुचि कक्षाओं की वास्तविक स्थिति का पता चल सके।
लगेगी महिला शिक्षकों की ड्यूटी
इन अभिरुचि कक्षाओं के संचालन का दायित्व स्कूल में कार्यरत शिक्षकों को दिया जाएगा। मॉडल स्कूल के एक व्याख्याता या वरिष्ठ अध्यापक को इसका दायित्व दिया जाएगा और इसमें भी महिला शिक्षक को प्राथमिकता दी जाएगी। महिला शिक्षक की उपलब्धता नहीं होने पर पुरुष शिक्षक को यह दायित्व दिया जाएगा। इन अभिरुचि कक्षाओं में काम करने वाले शिक्षकों को विभाग की ओर से उपार्जित अवकाश का लाभ दिया जाएगा।
इनका कहना है
17 मई से 30 जून तक स्कूलों ग्रीष्मवकाश रहेगा। इस दौरान मॉडल स्कूलों में अभिरुचि कक्षाएं यानी हॉबी क्लास चलाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही स्कूलों को नामांकन का लक्ष्य पूरा करने के लिए भी कहा गया है।
सना सिद़्दीकी, अतिरिक्त परियोजना निदेशक
राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद
गर्मी की छुट्टियों में इंग्लिश स्पीकिंग सीखेंगे बच्चे
गर्मी की छुट्टियों में इंग्लिश स्पीकिंग सीखेंगे बच्चे

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.