scriptलद्दाख में तीन जगहों पर घुसपैठ, चीनी सेना ने 100 टेंट गाड़े | Chinese incursion in ladakh | Patrika News

लद्दाख में तीन जगहों पर घुसपैठ, चीनी सेना ने 100 टेंट गाड़े

locationजयपुरPublished: May 25, 2020 12:44:50 am

एलएसी पर तनाव: 800 से 1000 चीनी सैनिक घुसे, सेना प्रमुख ने लिया जायजा

लद्दाख में तीन जगहों पर घुसपैठ, चीनी सेना ने 100 टेंट गाड़े

लद्दाख में तीन जगहों पर घुसपैठ, चीनी सेना ने 100 टेंट गाड़े

नई दिल्ली. चीन की सेना ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर पैगोंग त्सो झील और गालवन घाटी में सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है। सूत्रों के मुताबिक चीनी सेना ने गालवन घाटी में अपनी गतिविधि बढ़ा दी है। दो हफ्ते में 100 नए टेंट खड़े किए हैं और बंकरों के निर्माण के भारी उपकरण भेजे हैं।
गालवन नदी क्षेत्र में तीन जगह चीनी घुसपैठ का पता लगाने के लिए सेना प्रुख जनरल एमएएम नरवणे ने शुक्रवार को पूर्वी लद्दाख का दौरा किया। सूत्र बताते हैं कि चीन के सैनिक एलएसी पारकर भारतीय सीमा की ओर बढ़ चुके हैं। भारत और चीन के बीच कमांडर स्तर की पांच बैठकें हो चुकी हैं, जो बिना किसी नतीजे के समाप्त हुई हैं। विवाद 80 किलोमीटर क्षेत्र में है।
सूत्रों के अनुसार चीनी सैनिकों ने तीन स्थानों हॉट स्प्रिंग्स पर उत्तर पश्चिम में 12-20 किमी, पीपी (पेट्रोलिंग पॉइंट) 14 और पीपी-15 में तीन जगह एलएसी पार की है। इनमें से हर जगह पर दो से तीन किलोमीटर की दूरी पर 800 से 1000 चीनी सैनिक एलएसी पार कर भारतीय क्षेत्र में आ चुके हैं। चीन हेलिकॉप्टर से निगरानी कर रहा है। भारत ने आमने-सामने की तैनाती से बचते हुए चीन के सैनिकों से 300-500 मीटर की दूरी पर अपने जवान तैनात किए हैं।
नेपाल की मनमानी, सड़क निर्माण शुरू
काठमांडू. नेपाल ने भारत की सीमा से लगी एक सड़क पर 12 साल बाद फिर से निर्माण शुरू कर दिया है। धारचूला की में स्थित ये सड़क 130 किलोमीटर लंबी है। इसका धारचूला-टिनकर रोड का 50 किलोमीटर तक का हिस्सा उत्तराखंड से लगा हुआ है।
उधर, फिसलने लगा हॉन्ग कॉन्ग, सड़कों पर उतरे लोग
चीन को एक बार फिर हॉन्गकॉन्ग में तगड़ा झटका लगा है। हॉन्ग कॉन्ग में प्रस्तावित नए सुरक्षा कानून के विरोध में रविवार को सैकड़ों लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया।
बडगाम में लश्कर के तीन आतंकी गिरफ्तार
जम्मू. कश्मीर के बडगाम इलाके में राज्य पुलिस और 53 राष्ट्रीय राइफल के दल ने लश्कर-ए-तैयबा के टॉप सहयोगी वसीम गनी को दो अन्य सहयोगियों के साथ गिरफ्तार कर लिया। वसीम गनी बीरवाह का रहना वाला है। यह सभी इलाके में आतंकी वारदात के लिए आतंकवादियों को लॉजिस्टिक मदद मुहैया कराते थे। उन्हें अपने ठिकानों पर छिपने की जगह भी उपलब्ध कराते थे। सुरक्षा बलों ने 16 मई को बडगाम में ही अरिजल खानसैब में एक सुरंग का पता लगााया था। तब भी लश्कर के सहयोगी जहूर वानी समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो