दीवाली तक नदारद हो जाएगी चीनी रोशनी

जयपुर. भारत में चीनी उत्पादों के बहिष्कार अभियान के तहत जयपुर में 'मेड इन इंडिया' एलईडी लाइट निर्माण अभियान की शुरूआत की जा रही है।

By: Subhash Raj

Published: 26 Jun 2020, 09:28 PM IST

इसका उद्देश्य इस साल दीवाली को थोड़ा अलग बनाने के साथ ही यह भी सुनिश्चित करना है कि घर की सजावट स्वदेशी सामानों से की जाए और चीनी उत्पादों से दूरी बनाकर रखी जाए। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सेवा भारती द्वारा इस पहल की शुरुआत की जा रही है, जो सामाजिक सेवा को समर्पित एक संस्था है।

सेवा भारती से जुड़े धरमचंद जैन इस पहल का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि हम दीवाली सीजन के शुरु होने से पहले बाजार में एलईडी लाइट्स की ब्रिकी करना शुरू करेंगे। शुरुआती दौर में कच्चे माल की खरीदारी में चुनौतियों का सामना करना पड़ा क्योंकि लॉकडाउन के चलते दुकानें वगैरह बंद थी। बहरहाल अनलॉक अवधि की शुरूआत हो चुकी है, हमने कच्चा माल एकत्रित कर लिया है, जो कि पूर्ण रूप से स्वदेशी हैं।

तांबे से बने तार भारतीय हैं और दिल्ली व अहमदाबाद के स्थानीय दुकानों से इनकी खरीदारी कर रहे हैं। यहां तक कि कैप और होल्डर भी भारतीय हैं। इस बीच, एलईडी बल्ब का मिलना काफी चुनौतीपूर्ण रहा क्योंकि चाइनीज बल्ब बाजारों में हावी थे और इस वजह से हमने ताइवानी बल्ब एकत्रित किए क्योंकि हमारा मकसद चीन में बने उत्पादों का बहिष्कार करना है। अपने इस पहल में सफलता हासिल करने के लिए सेवा भारती जयपुर में कच्ची बस्ती के बेरोजगार लोगों को प्रशिक्षण भी प्रदान कर रहे हैं।

Subhash Raj
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned