scriptइस रेस्तरां में रोबोट ही ऑर्डर लेता है, खाना भी पहुंचाता है | Chinese robots that greet customers and deliver food | Patrika News

इस रेस्तरां में रोबोट ही ऑर्डर लेता है, खाना भी पहुंचाता है

locationजयपुरPublished: Jul 08, 2019 06:19:11 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

इस रेस्तरां में रोबोट ही ऑर्डर लेता है, खाना भी पहुंचाता है- कर्मचारियों की आशंका के बीच एक सी-फूड रेस्तरां ने नियुक्त किए रोबो वेटरजयपुर। तीन दशक पहले तक रेस्तरां में खाने का ऑर्डर देकर उसका इंतजार करना बेहद सामान्य था। लेकिन इंटरनेट ने ऑनलाइन सुविधा से रेस्तरा के पूरे कल्चर को ही बदल कर रख दिया है। हाल ही डेलावेयर रेस्तरां में चीन में बने रोबोट को ग्राहकों का ऑर्डर लेने और टेबल तक पहुंचाने के लिए नियुक्त किया गया है। रेस्तरां के मैनेजर जॉन सोयसल कहते हें कि अब रेस्तरां में सबकुछ जबरदस्त रूप से बदल गया है। उनकी नजर में रोबोट अब केवल नौटंकी नहीं रह गए हैं बल्कि अब यह हमें रोजगार और सटीकता के मामले में टक्कर देने लगे हैं।

इस रेस्तरां में रोबोट ही ऑर्डर लेता है, खाना भी पहुंचाता है

robots and food order

बैटरी से चलते हैं रोबो वेटर

रेस्तरां में अभी पांच बैटरी चलित रोबोट्स हैं। इनमें दो वेट्रेस और तीन वेटर हैं।इनमें से प्रत्येक रोबोट की कीमत 13. 74 लाख है। ये रोबोट रेस्तरां के मानव कर्मचारियों के साथ मिलकर काम करती हैं। आने वाले ग्राहक को एक कम्प्यूटर पर लॉगइन करवाया जाता है। इससे एक कस्टमाइज्ड टेबल-कुर्सी खुल जाती है। एक बार में एक टेबल खुलने के बाद एक रोबोट वेट्रेस ग्राहक के सामने खुद को एक वेट्रेस के तौर पर महिला आवाज में प्रस्तुत करती है और ऑर्डर लेती है।
फिर मानव सर्वर एक कम्प्यूटरीकृत प्रणाली का उपयोग करके आदेश लेता है। यहां से ऑर्डर रसोई तक पहुंचता है। जब ऑर्डर तैयार हो जाते हैं तो प्लेट्स को रोबोटिक सर्वर के माध्यम से डिलीवर कर दिया जाता है जो किचन से डाइनिंग रूम तक जाती है। ऑनलाइन साइट्स पर रेस्तरां में रोबोट्स की ओर से दी जा रही सर्विस की समीक्षा भी सकारात्मक है।
खाना भी बनाते हैं रोबोट्स
ऐसा नहीं है कि रोबोट्स केवल ऑर्डर लेने और पहुंचाने का ही काम कर रहे हैं। बोस्टन में ‘स्पाइसी बिल्स’ रेस्तरां में पूरी तरह रोबोट संचालित किचन है। ये मैगी-नूडल या चाय-कॉफी नहीं बल्कि बहुत जटिल रेसिपी वाले खाना बनाने का काम करते हैं। वहीं कैलिफोर्निया में एक बग्रर कंपनी के पास ‘फ्लिप्पी’ नाम का एक रोबोट था जो बर्गर बनाने और पैक करने का काम भी करता था। लेकिन कंपनी उसकी सेवाएं कुछ दिनों बाद रद्द कर दीं क्योंकि वह तेजी से काम नहीं कर रहा था। ऐसे ही रोबोट्स अब कस्टमाइज्ड कॉफी कप बनाने और बारटेंडर के रूप में भी काम कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो