scriptChiranjeevi health scheme started in Rajasthan | राजस्थान में चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर योजना हुई प्रारम्भ | Patrika News

राजस्थान में चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर योजना हुई प्रारम्भ

दिल्ली से डॉ रघु शर्मा ने वर्चुअल किया शुभारम्भ, 12 हजार कैम्प लगाकर होंगे उपचार

जयपुर

Published: November 15, 2021 12:27:28 am

जयपुर/ नई दिल्ली. राजस्थान में चिकित्सा व्यवस्था को मजबूत बनाने और राजस्थान को निरोगी बनाने के उद्देश्य से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने दिल्ली के राजस्थान हाउस से चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ रविवार को किया। इसके तहत आमजन को ग्राम पंचायत स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।
राजस्थान में चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर योजना हुई प्रारम्भ
राजस्थान में चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर योजना हुई प्रारम्भ
रघु शर्मा ने कहा कि आधुनिक भारत के निर्माता प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर राजस्थान चिकित्सा पद्धति में देश में अग्रणी बनने की ओर अग्रसर है। इस योजना के तहत करीब 12 हजार कैम्प लगेंगे जिसमें सभी ग्राम पंचायत में लगाए जाएंगे और 704 मेगा कैम्प पंचायत समिति मुख्यालय पर लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन शिविर में सुपर स्पेशलिटी की सुविधा, 30 साल के ऊपर के व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसमें टेली कंसल्टेंसी की सुविधा भी जनता को उपलब्ध कराई जाएगी। विशेषज्ञों में हार्ट, हड्डी रोग के चिकित्सक शामिल होंगे।
शर्मा ने कहा कि इन शिविर में किसी की सर्जरी की आवश्यकता हुई तो एम्बुलेंस के जरिए अस्पताल भेजकर इलाज किया जाएगा। देश में सबसे अच्छा वैक्सीनेशन राजस्थान में हुआ है। कैम्पो के जरिए वैक्सीनेशन को भी बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ के तर्ज पर सभी नागरिकों को पांच लाख तक का कैशलेस इलाज के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से भी जोड़ा जाएगा। कुपोषित बच्चों के लिए भी कैम्प में खास प्रबंध रहेंगे। साथ ही जो यूनानी और आर्युवेद पद्धति में विश्वास करते है उनके लिए यह चिकित्सक भी कैम्प में मौजूद रहेंगे। 31 मार्च 2022 तक यह कैम्प राजस्थान में समाप्त होंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोRepublic Day 2022 LIVE :गणतंत्र दिवस की पूर्व संख्या पर जवानों की बहादुरी को सलाम, ITBP के 18 जवानों को पुलिस सेवा पदकBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीUP Assembly Elections 2022 : हेमा, जया, स्मृति और राजबब्बर रिझाएंगें मतदाताओं को, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में हैं शामिलस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: सपा का महा गठबंधन अखिलेश के लिए बड़ी चुनौतीबजट से पहले 1 फरवरी को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, यह है अहम कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.