scriptचित्तौडग़ढ़ सीमा सील, फिर भी दो राज्यों से घुसे 3000 लोग | Chittorgarh border seal, 3000 people still enter from two states | Patrika News

चित्तौडग़ढ़ सीमा सील, फिर भी दो राज्यों से घुसे 3000 लोग

locationजयपुरPublished: Apr 07, 2020 01:11:39 am

Submitted by:

sanjay kaushik

चित्तौडग़ढ़ ( Chittorgarh ) जिले की संपूर्ण सीमा सील ( Border Seal ) होने के बावजूद तीन हजार से अधिक लोग ( People ) गुजरात एवं महाराष्ट्र ( Gujrat and Maharashtra ) से बिना जानकारी में आए यहां प्रवेश ( Entered ) कर गये, जिससे यहां कोरोना संक्रमण ( Corona Infection ) की आशंका उत्पन्न ( Apprehension generated ) हो गई है। ( Jaipur News )

चित्तौडग़ढ़ सीमा सील, फिर भी दो राज्यों से घुसे 3000 लोग

चित्तौडग़ढ़ सीमा सील, फिर भी दो राज्यों से घुसे 3000 लोग

-बिना सूचना या जानकारी दिए प्रवेश

-कोरोना संक्रमण की आशंका उत्पन्न

-गुजरात एवं महाराष्ट्र से घर लौटे

जयपुर। राजस्थान के चित्तौडग़ढ़ ( Chittorgarh ) जिले की संपूर्ण सीमा सील ( Border Seal ) होने के बावजूद तीन हजार से अधिक लोग ( People ) गुजरात एवं महाराष्ट्र ( Gujrat and Maharashtra ) से बिना जानकारी में आए यहां प्रवेश ( Entered ) कर गये, जिससे यहां कोरोना संक्रमण ( Corona Infection ) की आशंका उत्पन्न ( Apprehension generated ) हो गई है। ( Jaipur News ) जिले में गत 31 मार्च की आधी रात के बाद प्रशासन ने जिले में प्रवेश के संपूर्ण रास्तों को सील कर दिया और इसके बाद शिक्षा विभाग द्वारा घर-घर किए जा रहे सर्वे के अनुसार जिले के 11 उपखंड क्षेत्रों में 31 मार्च की आधी रात के बाद से तीन अप्रेल तक 3270 लोग अपने घर लौट आए जो गुजरात एवं महाराष्ट्र में काम धंधा करते थे और अब यहां आ गए हैं।
-अब तक आए 10 हजार लोग…सर्वाधिक पुणे से

सूत्रों ने बताया कि यह रिपोर्ट केवल तीन दिनों की ही है, जबकि अब भी गुजरात और महाराष्ट्र से इन कामगारों का चोरी छिपे अपने घरों तक आना जारी है। एक अनुमान के अनुसार अब तक करीब दस हजार लोग यहां आ चुके हैं। महाराष्ट्र से अब तक आने वालों में प्रमुख रूप से पुणे जिले से आए हैं, जहां पर सर्वाधिक कोरोना पीडि़त पाए गए हैं।
-राशमी उपखंड के लोग…

सीमा में आने वाले लोगों में भी जिले के राशमी उपखंड क्षेत्र के लोग हैं, जिनकी कुल संख्या 935 है । इनमें खांसी, बुखार आदि से पीडि़तों की संख्या 246 है, से यभी लोग वहां पर आईसक्रीम की लॉरियां लगाते हैं। वहीं, बड़ीसादड़ी एवं डूंगला क्षेत्र में आए लोग वहां मजदूरी करते रहे हैं।
-3270 में से 540 लोग सर्दी-खांसी, बुखार-सांस लेने में तकलीफ से पीडि़त

तीन दिन की सर्वे रिपोर्ट को ही माने तो इन 3270 लोगों में से 540 लोग सर्दी, खांसी, बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ से पीडि़त है, हालांकि इनको होम क्वारेंटाइन किया गया है, लेकिन हालात बता रहे हैं कि सीमा पर एवं सीमा के भीतर जिला प्रशासन बाहरी श्रमिकों की आवाजाही रोकने में पूर्णत: असफल साबित हो रहा है।
-नासिक से पैदल आ रहे लोगों को पकड़ा

प्रशासन की नाकामी का आलम ये है कि रविवार को भी कुछ लोग नासिक से पैदल आते हुए यहां पकड़ में आए तो सुबह भी मध्यप्रदेश के इंदौर से आए लोगों को पुलिस ने शहर में पकड़ा है। सूत्रों ने बताया कि जिले में प्रशासन के संपूर्ण लॉकडाउन के आदेश भी बेअसर साबित हो रहे हैं और सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक आवश्यक सामग्री की दुकानों पर सोशल डिस्ंटेंस का पालन नहीं करते हुए भारी भीड़ उमड़ रही है। जिले में पेट्रोल पंप पर सुबह आठ बजे से सायं पांच बजे तक ही आवश्यक सेवाओं वाले वाहनों पर पेट्रोल डीजल भरने का आदेश हैं, लेकिन यहां भी रात आठ बजे तक भी हर किसी को पेट्रोल डीजल भरवाते देखा जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो