scriptChocolate Day 2018: आज कुछ मीठे से करें रिश्तों का शुभारंभ, चॉकलेटी एहसास से ऐसे भरे जीवन में प्यार | Chocolate Day 2018 Happy Chocolate Day 2018 How and Why celebrate Day | Patrika News

Chocolate Day 2018: आज कुछ मीठे से करें रिश्तों का शुभारंभ, चॉकलेटी एहसास से ऐसे भरे जीवन में प्यार

locationजयपुरPublished: Feb 09, 2018 12:12:42 pm

Submitted by:

rajesh walia

Chocolate Day 2018: चॉकलेट को यूनिवर्सल सिम्‍बल ऑफ लव कहा जाता है। अगर मीठे के साथ आप अपना दिन शुरू करेंगे तो पूरा दिन अच्छा होगा।

Chocolate Day 2018, Happy Chocolate Day 2018 How and Why celebrate Chocolate Day
वैलेंटाइन वीक दुनिया का सबसे रोमांटिक सप्ताह माना जाता है। ये हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है। प्यार करने वालों के लिए यह सप्ताह बहुत ही रोमांटिक और बेहद खास माना जाता हैं। वैलेंटाइन वीक के हर दिन को अलग- अलग अंदाज में सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन कपल्स अपने पार्टनर को फूल, चॉकलेट, टेडी बीयर और गिफ्ट्स देते हैं या फिर ये कहे कि अपने रिश्ते को और मज़बूत बनाते है। वैसे तो वैलेंटाइन डे की शुरुआत हो चुकी है और धीरे- धीरे मोहब्बत का सफर आगे बढ़ रहा है। रोज और प्रपोज- डे के बाद कुछ मीठा हो जाए इसलिए चॉकलेट-डे मनाया जाता है। प्यार के इस मौसम में मीठी-मीठी चॉकलेट में तो जादू होता है, यह पिछली कड़वाहट हो या फिर नये रिश्‍ते की नींव सबको अपनी मिठास से भर देती हैं।
चॉकलेट को यूनिवर्सल सिम्‍बल ऑफ लव कहा जाता है। वैसे तो चॉकलेट के नाम पर साल भर में तीन सेलिब्रेशनस किये जाते हैं। एक है 7 जुलाई को मनाने वाला वर्ल्ड चॉकलेट डे, दूसरा है 13 सितंबर को मनाए जाने वाला इंटरनेश्नल चॉकलेट डे और इन दोनों से भी पहले आता है 9 फरवरी को चॉकलेट डे। अब चॉकलेट डे है तो दिन की शुरुआत तो इस से बनती ही है। वैसे भी कहा जाता है अगर मीठे के साथ आप अपना दिन शुरू करेंगे तो पूरा दिन अच्छा होगा।
अपने पार्टनर के साथ बनाएं चॉकलेट डिश

यह तो आप जानते ही होंगे कि साथ में खाना बनाने और खाने से एक-दूजे के करीब आने का बेहतरीन जरिया होता है। अगर आप आज के दिन अपने पार्टनर के साथ मिलकर कोई चॉकलेट डिश बनाएं और साथ बैठकर खाएं। इससे आपके बीच और भी ज्यादा नज़दीकियां बढ़ती चली जाएगी।
गिफ्ट करे स्पेशल चॉकलेट

आप अपने पार्टनर को चॉकेलट गिफ्ट कर सकते है कपल्स मार्केट में आए हुए स्पेशल चॉकलेट गिफ्ट करके अपने प्यार का इजहार करते हैं पार्टनर को गिफ्ट करने के लिए डार्क चॉकलेट है सबसे बेहतर। डार्क चॉकलेट चेहरे और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। चॉकलेट में कॉपर और पोटैशियम पाया जाता है। इसीलिए ये दिल से जुड़ी बीमारियां को दूर रखता हैं। चॉकलेट ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है। साथ ही, इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी हमेशा कंट्रोल में रहता है। इसीलिए अपने पार्टनर को करें डार्क चॉकलेट गिफ्ट।
आज के युग में सबसे ज्यादा खाने वाली चीज ही चॉकलेट है इस दिन पुरे विश्व में 1 अरब से भी ज्यादा चॉकलेट बेचीं जाती हैं। अगर आपका पार्टनर नाराज हैं तो आप उन्हें चॉकेलट देकर सॉरी बोल सकते है आपके पार्टनर की सारी नाराजगी दूर हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो