गिरजाघरों में शाम को हुई 'मिड नाइट आराधना'

क्रिसमस का त्योहार (Christmas festival) शुक्रवार को मनाया जाएगा। इससे पहले गुरुवार को मिड नाइट आराधना (Mid night worship) की जगह अधिकतर चर्च और गिरजाघरों में शाम को विशेष आराधना रखी गई। क्रिसमस पर घर—घर क्रिसमस का उल्लास नजर आएगा। कोरोना के चलते पहली बार प्रभु यीशु के जन्मोत्सव का पर्व क्रिसमस सादगीपूर्ण तरीके से मनाया जाएगा। चर्च और गिरजाघरों में सुबह सामूहिक आराधना नहीं होकर वर्चुवल आराधना की जाएगी।

By: Girraj Sharma

Published: 24 Dec 2020, 09:21 PM IST

गिरजाघरों में शाम को हुई 'मिड नाइट आराधना'

क्रिसमस कल, गिरजाघरों में सजी यीशु जन्म की झांकियां

जयपुर। क्रिसमस का त्योहार (Christmas festival) शुक्रवार को मनाया जाएगा। इससे पहले गुरुवार को मिड नाइट आराधना (Mid night worship) की जगह अधिकतर चर्च और गिरजाघरों में शाम को विशेष आराधना रखी गई। क्रिसमस पर घर—घर क्रिसमस का उल्लास नजर आएगा। कोरोना के चलते पहली बार प्रभु यीशु के जन्मोत्सव का पर्व क्रिसमस सादगीपूर्ण तरीके से मनाया जाएगा। चर्च और गिरजाघरों में सुबह सामूहिक आराधना नहीं होकर वर्चुवल आराधना की जाएगी। चर्च और गिरजाघरों में प्रभु यीशु के जन्म से जुडी विशेष झांकियां सजाई गई है। गिरजाघर आकर्षक रोशनी से जगमग हो उठे।

शहर के गिरजाघरों में शाम को आराधना रखी गई। इसमें फादर और चर्च से जुड़े कुछ लोग ही शामिल हुए। अधिकतर चर्च और गिरजाघरों में आॅनलाइन आराधना रखी गई है। घाटगेट स्थित सेक्रेट हार्ट चर्च में शाम को क्रिसमस की विशेष आराधना हुई। इसमें फादर कशमीरो कोयलो ने प्रभु यीशु के जन्म का संदेश दिया। कुछ लोग ही आराधना में शामिल हो पाए। वहीं मालवीय नगर सहित अन्य गिरजाघरों में भी आराधना रखी गई। क्रिसमस पर सुबह चर्च और गिरजाघरों में बाइबल का संदेश सुनाया जाएगा, जिसे आॅनलाइन किया जाएगा।

चांदपोल स्थित सेंट एंड्रयूज चर्च में पहली बार सामूहिक आयोजन नहीं हो रहे है। पादरी दीपक बेरिस्टो ने बताया कि पहली बार क्रिसमस के सामूहिक आयोजन नहीं होंगे। क्रिसमस पर सुबह 10 बजे विशेष आराधना होगी, जिसमें कोविड 19 से बचाव के साथ कोरोना वॉरियर्स के लिए विशेष प्रार्थना की जाएगी। धर्माचार्य बिशप दरबारा सिंह प्रभु यीशु के जन्म के बारे में प्रवचन करेंगे। जिसे आॅनलाइन साझा किया जाएगा। क्रिसमस के गीत गाए जाएंगे।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned