scriptअब रेल कर्मचारियों को मिलेंगे सपनों के घर, जून तक बनकर होंगे तैयार | Rail workers will now dream home, will be June Tayarcwar | Patrika News

अब रेल कर्मचारियों को मिलेंगे सपनों के घर, जून तक बनकर होंगे तैयार

locationजयपुरPublished: Feb 21, 2016 10:59:00 am

Submitted by:

छत से टपकता बरसात का पानी और दीवार से झरते प्लास्टर वाले क्वार्टरों की दशा सुधरने वाली है। रेलवे के ओर से कोटा मण्डल में प्रत्येक भरतपुर सहायक मण्डल अभियंता खण्ड में आदर्श क्वार्टरों का निर्माण कराया जा रहा है।

छत से टपकता बरसात का पानी और दीवार से झरते प्लास्टर वाले क्वार्टरों की दशा सुधरने वाली है। रेलवे के ओर से कोटा मण्डल में प्रत्येक भरतपुर सहायक मण्डल अभियंता खण्ड में आदर्श क्वार्टरों का निर्माण कराया जा रहा है।

भरतपुर खण्ड में यह आदर्श क्वार्टर कोटा-दिल्ली लाइन स्थित सेवर स्टेशन के पास कॉलोनी में बनाए जा रहे हैं, जो जून माह के अंत तक बनकर तैयार हो जाएंगे।

इधर, बनेंगे 40 क्वार्टर

आदर्श क्वार्टरों के अलावा स्टेशन के पास टीआरडी कॉलोनी की तरफ भी क्र्वाटरों का निर्माण हो रहा है। ये टाइप-2 क्वार्टर होंगे और इनकी संख्या 40 होगी। ये करीब साढ़े चार करोड़ की लागत से बनाए जा रहे हैं।

ये क्वार्टर भी पूर्ण व्यवस्थित है और आमने-सामने होंगे। इनके बीच में एक उद्यान बनाया जाएगा, जहां कर्मचारी व उनके परिवार के सदस्य घूम सकेंगे। इन क्वार्टरों का निर्माण जुलाई अंत तक होने की संभावना है।

भरतपुर खण्ड में 16 सौ क्वार्टर

कोटा मण्डल के भरतपुर सहायक मण्डल अभियंता खण्ड में क्वार्टरों की संख्या करीब 16 सौ है। ये क्वार्टर भरतपुर स्टेशन सहित बयाना, मुड़ेसीरामपुर, पैंगोर, जाजमपट्टी, धौरमुई, जघीना, सेवर, कैलादेवी और तुगलकाबाद स्टेशन पर हैं। इन क्वार्टरों की देखरेख व उनकी मरम्मत का जिम्मा सहायक मण्डल अभियंता संभालता है।

मिलेंगी बेहतर सुविधा

सेवर कॉलोनी में बनने वाले क्वार्टर एक मॉडल क्वार्टर की तर्ज पर होंगे, जहां कर्मचारियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। आदर्श क्वार्टरों की संख्या शुरुआत में 20 होगी। इन क्वार्टरों अलग से रसोई और उसमें सिंक सहित अन्य जरुरी सुविधा होगी।

इसके अलावा कमरों में कोटा स्टोन का फर्श और घर के बाहर पाथ-वे का निर्माण होगा, जिससे कर्मचारी व उनके वाहन आसानी से आ जा सकेंगे। इसके अलावा पानी के लिए प्रत्येक क्वार्टर की अलग से टंकी होगी, जिससे परिवार को पेयजल किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेेगा।

कर्मचारियों को आसानी से मिल सकेंगे क्वार्टर

दिग्विजय सिंह सहायक अभियंता भरतपुर खण्ड ने बताया कि भरतपुर खण्ड में सेवर कॉलोनी में 20 आदर्श क्वार्टर बनाए जा रहे हैं। इनमें हर जरूरी सुविधा मौजूद होगी। इसके अलावा स्टेशन के पास भी 40 क्वार्टर बन रहे हैं। इनका निर्माण होने पर कर्मचारियों को क्वार्टर आसानी से मिल सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो