scriptजयपुर में पांच हजार से ज्यादा लोगों को नागरिकता मिलने की खुली राह | Citizenship amendment bill pass: 5000 Pakistani migrant jaipur benefit | Patrika News
जयपुर

जयपुर में पांच हजार से ज्यादा लोगों को नागरिकता मिलने की खुली राह

Citizenship amendment bill: राज्यसभा ( Rajya Sabha ) में बिल पास होते ही आतिशबाजी करने लगे लोग, विस्थापितों को भारतीय नागरिकता लेने की प्रक्रिया में अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा

जयपुरDec 12, 2019 / 02:27 pm

Deepshikha Vashista

 Pakvisthapit in Jaipur

जयपुर में पांच हजार से ज्यादा लोगों को नागरिकता मिलने की खुली राह

जयपुर. राज्यसभा में नागरिकता संसोधन बिल पास होने के बाद राजधानी में पांच हजार पाक विस्थापितों को इसका फायदा मिलेगा। उन्हें भारतीय नागरिकता लेने की प्रक्रिया में अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा। राजधानी में करीब आठ हजार पाक विस्थापित हिंदू रहते हैं। इनमें से 2600 लोगों को 2004 तक नागरिकता दी गई थी। इसके बाद 150 लोगों को इस साल दी गई। वहीं राज्य इस साल में 134 लोगों को नागरिकता दी गई है।
पाक विस्थापितों की नागरिकता के लिए संघर्ष कर रही निमित्तेकम संस्थान के जय आहूजा ने बताया कि बिल के पास होने से सबसे बड़ी राहत छह साल की मिलेगी। अभी तक नागरिकता के लिए 12 साल इंतजार करना होता था। इसे घटकर छह साल कर दिया गया है।
मुखिया को मिलती थी नागरिकता

सबसे पहले पाक विस्थापित परिवार के मुखिया के को नागरिता दी जाती है। इसके बाद परिवार के एक-एक सदस्य को नागरिकता दी जाती है। ऐसे में एक परिवार को नागरिकता लेने में चार साल तक लग जाते हैं। अब परिवार को राहत मिलेगी।

मनाया जश्न, आतिशबाजी की

नागरिकता संशोधन बिल के पक्ष में पाक विस्थापितों ने बुधवार को मानसरोवर में एकजुट होकर खुशियां मनाई। समस्त पाक विस्थापित हिन्दू व निमित्तेकम संस्था की ओर से कार्यक्रम रखा गया। सभी ने एकजुट होकर एक-दूसरे को बधाई दी और मिठाई खिलाई। देर रात तक जश्न मनाया। लोग शाम पांच बजे से ही बिल के पास होने का इंतजार कर रहे थे। खबर आते ही खुशी से झूम उठे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो