script

बारूद के ढेर पर है जयपुर शहर, कभी भी हो सकते हैं ऐसे धमाके

locationजयपुरPublished: Feb 15, 2020 11:18:35 pm

Submitted by:

Dinesh Gautam

इंदिरा बाजार में पटाखे की दुकान में लगी आग को देखकर शहरवासी कहने लगे है कि पूरे शहर में जगह-जगह पर पटाखों की दुकानें है। वे भी व्यस्त हो भरे हुए बाजार में। यानि पूरा शहर बारूद के ढेर पर बैठा है।

इंदिरा बाजार में पटाखों की दुकान में लगी भीषण आग

इंदिरा बाजार में पटाखों की दुकान में लगी भीषण आग

जयपुर शहर राजधानी के इंदिरा बाजार में पटाखे की दुकान में लगी आग को देखकर शहरवासी कहने लगे है कि पूरे शहर में जगह-जगह पर पटाखों की दुकानें है। वे भी व्यस्त हो भरे हुए बाजार में। यानि पूरा शहर बारूद के ढेर पर बैठा है। लापरवाही की एक चिंगारी पूरे शहर में धमाके कर देगी।
प्रशासन से लेकर दुकानदार में से किसी ने भी लापरवाही बरती गई तो शहर धमाकों में उड़ जाएगा। डेली न्यूज टीम ने शहर के व्यस्त बाजारों में ऐसी पटाखों की दुकानें टटोली जो कभी भी आग का गोला बनकर लोगों को तबाह कर सकती है। किशनपोल बाजार, हवामहल बाजार, गणगौरी बाजार में भी पटाखों की कई दुकानें है। जिनके आसपास कपड़ों की दुकानें है।
दिन में धमाकों की गूंज और आसमान में आतिशबाजी
दोपहर में अचानक तेज धमाकों की गूंज सुनकर लोग बाहर निकले तो आसमान में आतिशबाजी का नजारा दिख रहा था। एकबारगी तो लोग समझ ही नहीं पाए कि ये सब इंदिरा बाजार की पटाखों की दुकान में आग लगने की वजह से हुआ है। लगातार धमाके सुनकर लोग जमा हुए तो मामले का पता चला।
लोग बनाते रहे वीडियो, जलती रही गाडि़यां
उधर, आग लगने और धमाकों के बीच लोग उसका वीडियो बनाने में लगे रहे, जबकि आग की चपेट में आने वाली गाडियों को बचाने की बजाय उनको चपेट में आते हुए वीडियो बनाकर वायरल कर रहे थे। देखते ही देखते आग की चपेट में पांच मोटरसाइकिल और दो स्कूटी चपेट में आ गई।
आसपास दुकानों के कांच तड़के, दुकानें खुली छोड़ भागे दुकानदार
जैसे ही पटाखों की दुकान में आग लगी, धमाकों और तपत के चलते आसपास कपड़ों की दुकानों में लगे शीशे चटक गए। आग की भयावहता देखकर दुकानदार दुकानें खुली छोड़ भाग छूटे। आसपास कपड़ों की दुकानें अधिक होने के कारण आग तेजी से फैलती चली गई।
फायरकर्मियों ने दिखाया काम का जज्बा
धमाकों के बीच आग पर काबू पाना फायरकर्मियों के लिए चुनौती था। आग की लपटें आसमान में और पूरे बाजार को घेर रही थी। ऐसे में आग पर पानी का छिड़काव करना और पटाखों का उछलकर आना बड़ा खतरा था। दमकलकर्मियों ने मशक्कत कर आग पर काबू पाया। एक फायरमैन नवीन के सीने में चोट आई, जिसे एसएमएस अस्पताल ले जाया गया।
इतनी जर्जर हो गई दुकानें की गिरानी पड़ेगी
फायरमैन जगदीश फुलवारिया ने बताया कि आग लगने की वजह से करीब दर्जनभर दुकानें इतनी जर्जर हो गई कि उनको गिराना ही होगा, नहीं तो कोई बड़ा हादसा हो सकता है। फिलहाल नगर निगम इस रिपोर्ट के आधार पर दुकान मालिकों को नोटिस देकर दुकानें ध्वस्त करने की कार्रवाई करेगा।
पुलिस ने किया मुकदमा दर्ज, आरोपी फरार
आग लगने की वजह अभी तक साफ नहीं हो पाई है, लेकिन कई आग के चलते कई दुकानदारों और राह चलते लोगों की जान पर बन आई थी। पुलिस ने आग लगने के कारण लोगों की जान जोखिम में डालने और सुरक्षा के इंतजाम नहीं कर लापरवाही बरतने को लेकर मामला दर्ज किया है। पुलिस ने जब दुकान संचालक किशन वासवानी की तलाश की तो वह फरार हो गया। जवाहरनगर स्थित दुकान संचालक के घर भी पहुंची वहां पर वह नहीं मिला।

ट्रेंडिंग वीडियो