scriptनहीं रहे शहर के वरिष्ठ चित्रकार गुरु रणजीत सिंह चूड़ावाला | City painter Guru Ranjit Singh passed away News | Patrika News

नहीं रहे शहर के वरिष्ठ चित्रकार गुरु रणजीत सिंह चूड़ावाला

locationजयपुरPublished: Jun 11, 2018 02:18:42 pm

Submitted by:

Priyanka Yadav

वरिष्ठ चित्रकार रणजीत सिंह चूड़ावाला के दुनिया से विदाई लेने से कलाजगत में शोक का माहौल है।
 

Jaipur News

नहीं रहे शहर के वरिष्ठ चित्रकार गुरु रणजीत सिंह चूड़ावाला

जयपुर. शहर के वरिष्ठ चित्रकार रणजीत सिंह जे. चूड़ावाला का रविवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार थे। चूड़ावाला के दुनिया से विदाई लेने से कलाजगत में शोक का माहौल है। मुंबई के विख्यात कला संस्थान जे.जे. स्कूल ऑफ आर्ट से आर्ट डिप्लोमा की उपाधि हासिल करने वाले चूड़ावाला चित्रकला के रेखांकन पक्ष में काफी दक्षता रखते थे चूड़ावाला जेजे स्कूल अाॅफ अार्ट मुंबर्इ के प्राेडक्ट थे। साथ ही उनकी प्रयोगधर्मी छवि ने भी राजस्थान के कलाकारों के बीच अलग छवि बना रखी थी। चूड़ावाला के प्रिय विषयों में लैंडस्केप और पोट्रेट शामिल है। आर्टिस्ट चंद्रभान नरूका के अनुसार, कला को समर्पित सौम्यभाव रखने वाले चूड़ावाला कला यात्रा के प्रारम्भिक दौर से ही प्राकृतिक सौन्दर्य के मोहपाश में बंधे नजर आए थे। उन्होंने अपनी कई कलाकृतियों को रेखांकन और वाटर कलर के माध्यम से दर्शाने की कोशिश की । उनकी वाटर और ऑयल कलर की कलाकृतियों के अलावा काली स्याही से सृजित रचना भी बेहद खास होती थी। चित्रकार विद्या सागर उपाध्याय ने कहा अाॅइल कलर के काम में माहिर थे।
अकादमी ने दिया लाइफटाइम अचीवमेंट

चूड़ावाला की कलायात्रा के दौरान उन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा गया। राजस्थान ललित कला अकादमी के चेयरमैन अश्विन एम दलवी ने बताया कि चूड़ावात को अकादमी की ओर से इसी साल लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। अकादमी के अध्यक्ष डॉ. अश्विन एम. दलवी, कला एवं संस्कृति विभाग की उप सचिव रणजीता गौतम और संयोजक डॉ. नाथू लाल वर्मा ने उन्हें सम्मान स्वरूप 51000 रुपए और सम्मान पत्र प्रदान किए। अब तक इस अवॉर्ड में 31000 रुपए की राशि दी जाती थी। इस वर्ष से इसमें इजाफा किया गया है। इससे पहले वर्ष 1960 और 1962 में भी इन्हें राजस्थान ललित कला अकादमी की ओर से उनके योगदान पर सम्मानित किया जा चुका है। कला अकादमी की ओर से चूड़ावाला को कलावृत अवॉर्ड भी मिल चुका है। इसके अलावा प्रोग्रेसिव आर्टिस्ट्स ग्रुप ( पैग) राजस्थान ने भी उन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा है। चूड़ावाला के असामयिक निधन पर पैग के अध्यक्ष आर. बी. गौतम और मंत्री अमित कल्ला ने गहरा शोक व्यक्त किया ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो