scriptCivil aviation: नागरिक उड्डयन भारत में बनेगा परिवहन का आधार | Civil aviation will be the basis of transport in India | Patrika News

Civil aviation: नागरिक उड्डयन भारत में बनेगा परिवहन का आधार

locationजयपुरPublished: Aug 11, 2022 11:03:11 am

वह दिन दूर नहीं है जब रेल परिवहन और सड़क परिवहन के साथ नागरिक उड्डयन भारत में परिवहन का आधार बन जाएगा। एविएशन एंड एयरोनॉटिकल मैन्युफैक्च चरिंग क्षेत्र में अगले दो सालों में एक लाख लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार पैदा होने की संभावना है।

Civil aviation: नागरिक उड्डयन भारत में बनेगा परिवहन का आधार

Civil aviation: नागरिक उड्डयन भारत में बनेगा परिवहन का आधार

वह दिन दूर नहीं है जब रेल परिवहन और सड़क परिवहन के साथ नागरिक उड्डयन भारत में परिवहन का आधार बन जाएगा। एविएशन एंड एयरोनॉटिकल मैन्युफैक्च चरिंग क्षेत्र में अगले दो सालों में एक लाख लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार पैदा होने की संभावना है। भारत में विमानन मोटे तौर पर सैन्य और नागरिक उड्डयन में विभाजित है, जो दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ता विमानन बाजार हैं। वर्तमान में विमानन और वैमानिकी निर्माण क्षेत्र में प्रत्यक्ष रोजगार लगभग 2.50 लाख कर्मचारी है, जिनमें पायलट, केबिन क्रू, इंजीनियर, तकनीशियन, हवाई अड्डे स्टाफ, ग्राउंड हैंडलिंग, कार्गो, रिटेल, सुरक्षा, प्रशासनिक और बिक्री कर्मचारी शामिल हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार 2024 तक इसके बढ़कर लगभग 3.50 लाख होने की उम्मीद है। इस संदर्भ में समिति को सूचित किया गया है कि देश में विमानन नियामक डीजीसीए द्वारा अनुमोदित 35 उड़ान प्रशिक्षण संगठन हैं। पिछले आठ वर्षों में भारत का नागरिक उड्डयन उद्योग पूरी तरह से बदल गया है। उड़ान योजना के तहत, हमारे पास 1000 मार्गों तक जाने का लक्ष्य 425 मार्ग हैं, 68 नए हवाईअड्डे 100 हवाई अड्डों को छूने का लक्ष्य रखते हैं। अगले चार सालों में हम भारत में नागरिक उड्डयन के माध्यम से 40 करोड़ यात्रियों की उम्मीद कर रहे हैं।
दस सालों में भारत में 82.7 करोड़ हवाई यात्री
आने वाले वर्षो में भारतीय हवाईअड्डों पर हवाई यात्रियों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज होने की संभावना है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा किए गए आकलन के अनुसार, अखिल भारतीय कुल हवाई यात्री यातायात 2019-2020 के दौरान 34.1 करोड़ से बढ़कर वर्ष 2032-33 तक लगभग 82.7 करोड़ होने की उम्मीद है। यात्रियों की संख्या में वृद्धि के साथ, सरकार देश में हवाईअड्डे के बुनियादी ढांचे में वृद्धि के लिए कई कदम उठा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो