scriptCorona से बचाव के लिए ग्राउंड पर Civil Defence के हीरोज | Civil Defence Hero Jaipur Corona Announcement E-Rickshaw | Patrika News

Corona से बचाव के लिए ग्राउंड पर Civil Defence के हीरोज

locationजयपुरPublished: Mar 27, 2020 09:16:13 pm

— नागरिक सुरक्षा के स्वयंसेवक घूम रहे है गली—गली— ई—रिक्शा पर दिनभर करते है सर्तकता के लिए अनाउंस— 50 ई—रिक्शा में, 100 नगर निगम में, 42 क्यूआरटी टीम में है डिफेंसकर्मी

कोरोना से बचाव के लिए ग्राउंड पर Civil Defence के हीरोज

कोरोना से बचाव के लिए ग्राउंड पर Civil Defence के हीरोज

कोरोना वायरस का बचाव ही ईलाज है। लॉकडाउन के बाद जयपुर अपने घरों में बंद है। वहीं, कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने के लिए डॉक्टर्स, प्रशासन, पुलिसकर्मी और जर्नलिस्ट ही नहीं बल्कि ग्राउंड पर सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स घर—घर जाकर लोगों को अवेयर कर रहे हैं। सिविल डिफेंस ( Civil Defence ) जयपुर के ये वॉलिंटियर्स अपने जीवन की रिस्क उठाकर देशहित में काम करने में जुटे हैं।
शुक्रवार को विद्याधर नगर ( vidhyadhar nagar jaipur ) दरगाह के पास ई—रिक्शा ( start E Rickshaw ) में बैठे वॉलिंटियर दीपक कुमावत से बात हुई। उन्होंने बताया कि हमारे लिए यह सबसे बडा मौका है कि हम देशहित, जन—जीवन के लिए हमारा योगदान दे सके। दिन भर ई—रिक्शा में बैठ अंदर रहने के लिए अनाउंस करते है। समझाइश करते है ताकि सब सुरक्षित रह सके। हाई रिस्क का काम करने का डर तो है, लेकिन गर्व भी है।
300 करीब वॉलिंटियर्स की टीम
जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय स्थित सिविल डिफेंस के उप नियंत्रक जगदीश रावत ने बताया कि हमें गर्व है कि हमारे वॉलिंटियर्स बिना डर के फील्ड में है। उनका हौंसला काबिले तारीफ है। ये वॉलिंटियर्स चिंहित किए गए एरिया के अलावा अपने घरों के आसपास भी अवेयरनेस में लगे है। जल्द ही राशन वितरण और जिला प्रशासन के अन्य आदेशों में और वॉलिंटियर्स तैनात होंगे। जिला कलेक्ट्रेट परिसर में आने वाले हर व्यक्ति को सैनेटाइजर के जरिए बचाव दिया जा रहा है।
नगर निगम के साथ छिडकाव भी
जानकारी अनुसार, सिविल डिफेंस के वॉलिंटियर नगर निगम टीम के साथ पूरे शहर में बचाव के लिए छिडकाव कर रहे है। साथ ही क्यूआरटी के साथ हाई रिस्क के मौके पर भी पहुंच रहे है।
जयपुर में सिविल डिफेंस की स्थिति
नगर निगम टीम के साथ— 100
ई—रिक्शा में जागरूकता के लिए— 50
क्विक रेस्पांस टीम के साथ— 42
डीएसओ के राशन के लिए— 11
जिला कलेक्ट्रेट में व्यवस्था में— 13
डिविजन वार्डन— 12
हर डिविजन वार्ड में पोस्ट वार्डन— 10—10
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो