10वीं और 12वीं की अगले वर्ष होने वाली परीक्षाओं की तारीख घोषित, जान लें कब से शुरू होगी परीक्षा

10वीं और 12वीं की अगले वर्ष होने वाली परीक्षाओं की तारीख घोषित, जान लें कब से शुरू होगी परीक्षा

Dinesh Saini | Publish: Jun, 15 2018 04:03:54 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

12वीं के साथ वरिष्ठ उपाध्याय व 10वीं के साथ प्रवेशिका परीक्षाएं होंगी...

जयपुर/अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं और 10वीं की परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी हैं। 12वीं की परीक्षा अगले साल 7 मार्च से, दसवीं की 14 मार्च से शुरू होंगी। 12वीं के साथ वरिष्ठ उपाध्याय व 10वीं के साथ प्रवेशिका परीक्षाएं होंगी। ऑनलाइन आवेदन 2 अगस्त से होंगे। सामान्य परीक्षा शुल्क के साथ आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 सितंबर है।

 

इधर... माध्यमिक शिक्षा में 102 पदों के लिए काउंसलिंग आज
जयपुर। माध्यमिक शिक्षा के जयपुर प्रथम के स्कूलों में लेवल-1 के अध्यापकों के पदस्थापन के लिए शुक्रवार को काउंसलिंग होगी। काउंसलिंग में प्रारम्भिक शिक्षा से माध्यमिक शिक्षा में सेटअप परिवर्तन वाले शिक्षक हिस्सा ले सकेंगे। काउंसलिंग जयपुर प्रथम के स्कूलों में 102 पदों के लिए होगी। काउंसलिंग मालवीय नगर स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल में सुबह 11 बजे से होगी। काउंसलिंग में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों को जरूरी दस्तावेज की मूल व प्रमाणित प्रति लाना होगा।

2 साल प्रथम श्रेणी से पास, तीसरे साल में आया शून्य!
राजस्थान विवि - बीएससी तृतीय वर्ष के परिणाम पर सवाल
राजस्थान विश्वविद्यालय के बीएससी तृतीय वर्ष के परिणाम पर विद्यार्थी लगातार सवाल उठा रहे हैं। परिणाम में गड़बड़ी की शिकायत लेकर लगातार दूसरे दिन गुरुवार को भी बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय पहुंचे। छात्र-छात्राओं ने अंकतालिका में शून्य नंबर और परीक्षा में अनुपस्थित बताने पर सवाल उठाए। एक निजी कॉलेज की छात्रा ने कहा कि बीएससी के पहले दो साल में 65 प्रतिशत से अधिक अंक आए हैं। इस बार शून्य अंक दे दिया। जबकि उत्तर-पुस्तिका में कई सवालों के जवाब लिखे थे। सालभर पढ़ाई के बाद जीरो नंबर नहीं आ सकता। फेल होने वाले विद्यार्थियों ने कुलपति सचिवालय पर प्रदर्शन करके परिणाम दुबारा जारी करने की मांग की।

नहीं ले पाएंगे पीजी में प्रवेश
छात्राओं ने बताया कि बीएससी में फेल किए जाने के कारण एमएससी में प्रवेश भी नहीं ले पाएंगे। विवि पुनर्मूल्यांकन की बात कर रहा है। पुनर्मूल्यांकन का परिणाम भी जुलाई से पहले नहीं आएगा। जबकि पीजी में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में इस साल एमएससी में दाखिला ही नहीं ले पाएंगे। पूरा साल खराब हो जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned