scriptस्कूलों में अब बच्चों को हंसाने की लगेंगी क्लास | Classes will now start to make children laugh in schools | Patrika News

स्कूलों में अब बच्चों को हंसाने की लगेंगी क्लास

locationजयपुरPublished: Feb 28, 2020 09:39:52 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

जल्द हो सकती है शुरुआत, सीबीएसई, केन्द्रीय विद्यालय और आईसीएसई कर रहा तैयारी, आगामी सत्र से शुरू हो सकती है लॉफिंग क्लास

Classes will now start to make children laugh in schools

स्कूलों में अब बच्चों को हंसाने की लगेंगी क्लास

जयपुर। अब तक स्कूलों में कक्षा के दौरान हंसने पर रोक थी, आए दिन शिक्षक भी कक्षा में बच्चों को टोकते रहते थे कि कक्षा में हंसना मना है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एक कलांश हंसने का भी हो सकता है, इसकी सीबीएसई, केन्द्रीय विद्यालय और आईसीएसई बोर्ड तैयारी कर रहा है। एक सर्वे के अनुसार स्कूलों में 20 फीसदी बच्चे ही हैं जो नियमित हंसते हैं और खुश रहते हैं। एनसीईआरटी ने हाल ही इसके लिए देश में एक सर्वे कराया है जिसमें यह बात सामने आई है। सर्वे रिपोर्ट के बाद सीबीएसई, आईसीएसई और केन्द्रीय विद्यालय आगामी सत्र से स्कूलों को लॉफिंग क्लास चलाने की तैयारी कर रहे हैं।
सर्वे रिपोर्ट में बताया गया है कि स्कूल में ज्यादातर बच्चे शिक्षक की डांट, होम वर्क की टेंशन, पढ़ाई व एग्जाम की वजह से परेशान रहते हैं। इसके साथ ही अभिभावकों का भी उन पर दवाब रहता है। इसी टेंशन को दूर करने के लिए देशभर के स्कूलों में लॉफिंग क्लास शुरू करने की तैयारी की जा रही है।
सप्ताह में एक दिन लॉफिंग क्लास
बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार सप्ताह में एक दिन स्कूल अपनी सुविधा से लॉफिंग क्लास रख सकते हैं। इस क्लास में विद्यार्थियों को खुलकर हंसने, जोक सुनाने और मिमिक्री करने का मौका स्कूल में ही मिलेगा। इससे विद्यार्थी खुश रहेंगे। इससे विद्यार्थियों की हैप्पीनेस इंडेक्स बढ़ेगी। लॉफिंग क्लास के दौरान शिक्षक बच्चों को हंसने के फायदे बताए जाएंगे। इस क्लास के लिए उन शिक्षकों को चुना जाएगा जो बच्चों की छोटी से छोटी परेशानियों को भी चुटकियों में हल कर देते हैं। इससे स्कूल के माहौल में बदलाव होगा, साथ ही बच्चे तनाव मुक्त भी होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो