script50 समुद्र तटों पर ‘स्‍वच्‍छ-निर्मल तट अभियान’ के तहत होगी सफाई | 'Clean Beach Campaign' | Patrika News

50 समुद्र तटों पर ‘स्‍वच्‍छ-निर्मल तट अभियान’ के तहत होगी सफाई

locationजयपुरPublished: Nov 11, 2019 07:05:45 pm

Submitted by:

anant

‘Clean Beach Campaign’ ।। देशभर में स्वच्छ भारत अभियान की गति में तेजी आ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद कई मौकों पर सफाई करते हुए दिखाई दे जाते हैं। हाल ही उनकी साफ-सफाई का एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें वह खुद महाबलीपुरम में एक समुद्र तट पर पड़े कूड़े को उठा रहे थे। इसका वीडियो प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी शेयर किया। स्वच्छ भारत अभियान के तहत ही अब देश के समुद्र तटों को स्‍वच्‍छ बनाने और जनता में तटीय पारि‍स्थितिकी तंत्र के महत्‍व के बारे में जागरूकता फैलाई जाएगी। दरअसल

50 समुद्र तटों पर 'स्‍वच्‍छ-निर्मल तट अभियान' के तहत होगी सफाई

50 समुद्र तटों पर ‘स्‍वच्‍छ-निर्मल तट अभियान’ के तहत होगी सफाई

देशभर में स्वच्छ भारत अभियान की गति में तेजी आ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद कई मौकों पर सफाई करते हुए दिखाई दे जाते हैं। हाल ही उनकी साफ-सफाई का एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें वह खुद महाबलीपुरम में एक समुद्र तट पर पड़े कूड़े को उठा रहे थे। इसका वीडियो प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी शेयर किया। स्वच्छ भारत अभियान के तहत ही अब देश के समुद्र तटों को स्‍वच्‍छ बनाने और जनता में तटीय पारि‍स्थितिकी तंत्र के महत्‍व के बारे में जागरूकता फैलाई जाएगी।
-यहां चलेगा सफाई अभियान

दरअसल, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ‘स्‍वच्‍छ-निर्मल तट अभियान’ के तहत 11 से 17 नवंबर तक 50 चिन्हित किए गए समुद्र तटों में व्‍यापक स्‍वच्‍छता एवं जागरूकता अभियान शुरू कर रहा है। इनमें गुजरात, दमन एवं दीव, महाराष्‍ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पुद्दुचेरी, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के समुद्री तटों पर सफाई होगी।
-अभियान से जुड़ेंगे सभी वर्ग

बतादें कि सभी समुद्र तटों में चलने वाले इन स्‍वच्‍छता अभियानों में ईको-क्‍लबों के स्‍कूल/कॉलेज छात्रों, जिला प्रशासन, संस्‍थानों, स्‍वयंसेवकों, स्‍थानीय समुदायों को शामिल किया जा रहा है। ईको-क्‍लब के लिए राज्‍य की नोडल एजेंसियों को इन सभी 10 राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों में सप्‍ताहभर चलने वाले स्‍वच्‍छता अभियान की सुविधा दी जाएगी। ईको-क्‍लबों के नोडल शिक्षक पूरे स्‍वच्‍छता अभियान के दौरान मौके पर मौजूद रहेंगे। इतना ही नहीं, इस अभियान की निगरानी करने के लिए खुद मंत्रालय के अधिकारियों को तैनात किया गया है।
-हर दिन 2 घंटे होगी सफाई
तटों की सफाई का काम हर दिन 2 घंटे तक चलेगा। इसके लिए तट के न्‍यूनतम एक किलोमीटर हिस्‍से की पहचान की जाएगी। इसके साथ ही, चिन्हित किए गए करीब 15 समुद्र तटों पर रेत सफाई करने वाली मशीनें भी तैनात की जाएंगी।
-सर्वश्रेष्‍ठ तीन समुद्र तटों को पुरस्‍कार
पर्यावरण शिक्षा प्रखंड और एकीकृत तटीय प्रबंधन सोसायटी इन 50 समुद्र तटों पर चलाए जाने वाले अभियान में पूरा तालमेल स्‍थापित करने के लिए जिम्‍मेदार होंगे। वहीं, संबंधित राज्‍य सरकारें और केन्‍द्रीय मंत्रालय तट स्‍वच्‍छता अभियान में सक्रिय रूप से भागीदारी करेंगे। मंत्रालय ने यह भी निर्णय लिया है कि अभियान की समाप्ति पर सर्वश्रेष्‍ठ तीन समुद्र तटों को पुरस्‍कार दिया जाएगा और सभी हिस्सा लेने वाले ईको-क्‍लबों को सम्‍मानित किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो