घर की ये चीजें गंदी तो नहीं?

नियमित रूप से कोना-कोना साफ किया जाए तो चमकता रहता है आशियाना।

By: Kiran Kaur

Published: 21 Nov 2020, 05:35 PM IST

जब बात घर की सफाई की आती है तो आप डस्टिंग, वैक्यूम क्लीनिंग, फ्रिज को साफ करना और टाइल्स को पोंछना आदि जैसे कई काम करते हुए अपने आशियाने के एक-एक कोने को साफ करते हैं। लेकिन घर में ऐसे कई हिस्से होते हैं जिन पर हमारी नजर कम ही जाती है और ये बैक्टीरिया का कारण बनते रहते हैं। इन हिस्सों में ड्रॉइंग रूम में लगी वॉल लाइट्स, झूमर, थ्रो पिलो, ब्लाइंड्स और रिमोट आदि शामिल हो सकते हैं। नियमित रूप से इनकी साफ-सफाई का ध्यान रखकर आप घर की शोभा को बनाए रख सकते हैं।
पंखे की सफाई: पंखे पर जमी धूल आपके घर की शोभा को खराब करती है इसलिए तीन से चार महीने में इसे साफ करें। ऐसे ब्रश का इस्तेमाल करें जो कि विशेष रूप से पंखे की सफाई के लिए बना हो।
पानी की बोतल : पानी की बोतल को भी साफ करना जरूरी है। इसे हफ्ते में एक से दो बार गर्म पानी से धो सकते हैं। ब्रश से बोतल की भीतर से सफाई करें वरना गंदा पानी कई प्रकार के रोग दे सकता है।
एसी के वेंट्स पर धूल: गर्मी के दिनों में ठंडी हवा देने वाले एसी के वेंट्स अक्सर धूल से भरे रहते हैं। एयर डक्ट कवर को हटाकर ब्रश से वेंट्स को अच्छी तरह से साफ करें। सुविधानुसार गीले कपड़े से पोंछ दें।
इलेक्ट्रॉनिक उपकरण : टेलीविजन, कम्प्यूटर और यहां तक कि टैबलेट की स्क्रीन को साफ रखना जरूरी है। इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन साफ करने के लिए सुरक्षित स्प्रे क्लीनर का प्रयोग करें। फिर माइक्रोफाइबर कपड़े से पोंछ लें। सप्ताह में दो से तीन बार स्क्रीन को साफ करें ताकि धूल जमा न रहे।
रिमोट कंट्रोल पर जमी धूल: रिमोट कंट्रोल एक ऐसी चीज है जिसे घर के सभी सदस्य टच करते हैं। कई बार तो हम खाना खाते हुए भी इसका इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में रिमोट कंट्रोल बैक्टीरिया का घर बन सकता है। सबसे आसान उपाय एंटीबैक्टीरियल वाइप्स या हल्के गीले कपड़े से क्लीनिंग करना है। इसके बटन को साफ करने के लिए क्यू टिप का प्रयोग कर सकते हैं।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned