बंद कार में नहीं होता कोरोना का खतरा, कार में मास्क लगाने की जरूरत नहीं

- चिकित्सकों ने कहा यदि कार में अनजान व्यक्ति साथ हो तब मास्क लगाना अनिवार्य

By: Avinash Bakolia

Published: 23 May 2020, 01:47 PM IST

जयपुर. यदि आप कार से कहीं बाहर जा रहे हैं, तो मास्क लगाने की अनिवार्यता नहीं है। बशर्तें कार में कोई न हों। चिकित्सकों का कहना है कि मास्क लगाना तभी जरूरी है, तब आप भीड़ में हों या किसी अनजान के सम्पर्क में आ रहे हो। कार में मास्क नहीं लगाने पर विशेष सावधानी भी बरतनी होगी।
फैमिली फिजिशियन डॉ. प्रवीण मंगलूनिया ने बताया कि कार यदि खिड़की खुली है, तो खतरा हो सकता है। अभी इस मौसम में लोग कार में एसी चला रहे हैं। कार बंद रहती है, तो संक्रमण नहीं हो सकता। क्योंकि एसी अंदर की हवा को ठंडी करता है। उन्होंने बताया कि यदि कोई अनजान व्यक्ति आपकी कार में बैठा है, तब मास्क लगाना जरूरी है। साथ ही कार को भी सेनेटाइज करना चाहिए।
एसएमएस अस्पताल के मेडिसिन विभाग के सीनियर प्रोफेसर डॉ. पुनीत सक्सेना ने बताया कि कार बंद रहने से बाहर की हवा अंदर नहीं आ रही है। इसलिए कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं रहता है। लेकिन यदि कोई प्राइवेट ट्रांसपोर्ट से घर से बाहर जा रहे हैं, तो उन्हे मास्क लगाना चाहिए।

छह फीट तक रहता है ड्रॉपलेस इंफेक्शन
एसएमएस अस्पताल के मेडिसिन विभाग के सीनियर प्रोफेसर डॉ. प्रकाश केसवानी ने बताया कि कार में एसी चलाने में कोई परेशानी नहीं है। कोरोना वायरस ड्रॉपलेस इंफेक्शन है। यदि कोई सड़क पर छींकता है, तो छह फीट की दूरी तक ही इंफेक्शन रहता है। एसी बाहर की हवा को भी फिल्टर करके अंदर फैंकता है।

Avinash Bakolia Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned