केन्द्र से नहीं मिल रहा सहयोग, इसलिए कर्जमाफी में देरी-CM गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि केन्द्र से सहयोग नहीं मिलने के चलते किसानों की कर्जमाफी अधूरी है। प्रधानमंत्री को पत्र लिखने के बावजूद केन्द्र ने कोई सहयोग नहीं किया।

By: kamlesh

Updated: 18 Dec 2020, 09:23 PM IST

शादाब अहमद/नई दिल्ली। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि केन्द्र से सहयोग नहीं मिलने के चलते किसानों की कर्जमाफी अधूरी है। प्रधानमंत्री को पत्र लिखने के बावजूद केन्द्र ने कोई सहयोग नहीं किया।

गहलोत शुक्रवार शाम को विशेष विमान से दिल्ली पहुंचे। यहां उन्होंने एयरपोर्ट पर मीडिया से बातचीत की। राजस्थान की कर्जमाफी को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गहलोत सरकार पर आरोप को लेकर पूछे गए एक सवाल पर गहलोत ने कहा कि अभी तक मुझे नहीं पता है कि प्रधानमंत्री ने क्या कहा है। हमने प्रदेश के किसानों के सहकारी बैंकों के सभी कर्ज माफ कर दिए हैं लेकिन राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्ज माफ करने में केंद्र से अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पा रहा है।

राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्ज माफ करने के लिए आरबीआई की मंजूरी जरूरी है। इसके लिए प्रधानमंत्री को पत्र भी लिखे गए, लेकिन वहां से कोई बात नहीं की जा रही है। इसके चलते इसमें देरी हो रही है। गहलोत ने कहा कि जीएसटी का हजारों करोड़ रुपए बकाया है, लेकिन केंद्र सरकार राज्यों की खराब माली हालत को देखने के बावजूद भी जीएसटी की क्षतिपूर्ति नहीं कर रही है। प्रदेश में कांग्रेस सरकार के 2 साल पूरे होने पर गहलोत ने कहा कि हमने इन 2 सालों में इंïफ्रांस्ट्रक्चर पर बहुत अच्छा काम किया है। कोरोना से निपटने में हमारे काम को पूरे देश में सराहा गया है।

-तो नहीं आती ऐसी नौबत
गहलोत ने किसान आंदोलन पर कहा कि केंद्र सरकार को कानून बनाने से पहले किसानों को विश्वास में लेना चाहिए था। अगर किसान आंदोलन कर रहे हैं तो केंद्र सरकार को उनके बारे में सोचना चाहिए। मीडिया में रिपोर्ट्स आई है कि ऐसी कडक़ड़ाती सर्दी में कई किसानों की जाने जा चुकी है। अगर पहले से किसानों से बात की गई होती तो यह परिस्थिति नहीं आती।

-पटेल को दी श्रद्धांजलि
गहलोत एयरपोर्ट से सीधे दिवंगत नेता अहमद पटेल के मदर टेरेसा क्रिसेंट स्थित आवास पर गए। जहां उन्होंने पटेल के परिवारजनों से मुलाकात कर संवेदना जताई और पटेल को श्रद्धांजलि दी।

PM Narendra Modi

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned