एक्शन में गहलोत, कृषि ऋण माफ़ करने के बाद अब किसान हित में उठाया ये बड़ा कदम

एक्शन में गहलोत, कृषि ऋण माफ़ करने के बाद अब किसान हित में उठाया ये बड़ा कदम

Nakul Devarshi | Publish: Dec, 21 2018 08:45:16 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

एक्शन में गहलोत, कृषि ऋण माफ़ करने के बाद अब किसान हित में उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि प्रदेश के किसानों को यूरिया सहित अन्य उर्वरकों की कमी नहीं होने दी जाएगी और इसके लिए केन्द्र सरकार के साथ समन्वय स्थापित करने से लेकर जिला स्तर तक निगरानी एवं आपूर्ति दुरूस्त करने की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है।

 

मुख्यमंत्री के निर्देश पर मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने केन्द्र सरकार के उर्वरक सचिव से टेलीफोन पर बात की और राज्य के लिए पर्याप्त मात्रा में यूरिया की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने का अनुरोध किया। प्रमुख शासन सचिव कृषि एवं सहकारिता अभय कुमार को भी केन्द्र सरकार के उर्वरक सचिव एवं अतिरिक्त सचिव से मुलाकात के लिए दिल्ली भेजा गया है।

 

गहलोत ने मुख्यमंत्री कार्यालय में गुरूवार को कृषि तथा सहकारिता विभाग के अधिकारियों की बैठक में यूरिया एवं उर्वरकों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे। बैठक के दौरान प्रमुख शासन सचिव कृषि अभय कुमार ने बताया कि वर्ष 2018-19 के रबी सीजन के लिए अब तक 5 लाख 64 हजार मेट्रिक टन यूरिया की आपूर्ति हुई है तथा 2 लाख मेट्रिक टन यूरिया शीघ्र ही प्राप्त हो जाएगा। कुमार ने बताया कि यूरिया की सात रेल रैक रवाना हो चुकी हैं और 13 रेल रैक मंगवाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

 

गहलोत ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला स्तरीय अधिकारियों को उर्वरकों की मांग एवं आपूर्ति की सतत निगरानी के लिए पाबंद करें तथा स्थानीय स्तर पर किसानों के हितों के प्रति पूरी तरह संवेदनशील होकर कार्य करें। दिल्ली स्थित अतिरिक्त आवासीय आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह को भी इस मामले में उर्वरक मंत्रालय के साथ लगातार सम्पर्क बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

 

बैठक में कृषि आयुक्त विकास सीताराम भाले, रजिस्ट्रार सहकारी समितियां नीरज के. पवन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned