scriptCM AShok Gehlot in tribal area's before Amit Shah's visit | अमित शाह के दौरे से पहले आदिवासी अंचल में गहलोत, पाटीदार समाज को साधने की कवायद | Patrika News

अमित शाह के दौरे से पहले आदिवासी अंचल में गहलोत, पाटीदार समाज को साधने की कवायद

-डूंगरपुर और बांसवाड़ा में निर्णायक मतदाता की भूमिका निभाते हैं पाटीदार समाज, डूंगरपुर के सागवाड़ा में गुजराती पाटीदार समाज का है कल महासम्मेलन, गुजरात में भी पाटीदार समाज निर्णायक भूमिका में, आदिवासी अंचल की 19 में से 16 सीटें एसटी वर्ग के लिए आरक्षित, 8 सीटों पर कांग्रेस और 8 सीटों पर है बीजेपी का कब्जा, बीटीपी के गढ़ में कल पाटीदारों को साधेंगे मुख्यमंत्री

जयपुर

Updated: April 23, 2022 11:44:31 am

जयपुर। इसी साल नवंबर माह में गुजरात में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के तहत गुजरात में निर्णायक भूमिका अदा करने वाले पाटीदार समाज को साधने की कवायद कांग्रेस ने शुरू कर दी है। इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को टास्क दिया गया है, गुजराती पाटीदार समाज प्रदेश के बीच डूंगरपुर-बांसवाड़ा में खासा असर रखते हैं।

ashok gehlot
ashok gehlot

यही वजह है कि डूंगरपुर और बांसवाड़ा के पाटीदार समाज के जरिए गुजरात की भी पाटीदार समाज को साधने की कवायद की जा रही है। डूंगरपुर के सागवाड़ा तहसील के ज्ञानपुर में कल गुजराती पाटीदार समाज के होने वाले महा सम्मेलन को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत संबोधित करने वाले हैं।

इस महासम्मेलन में राजस्थान के साथ-साथ गुजरात के भी पाटीदार समाज के लोग बड़ी संख्या में शिरकत करने डूंगरपुर पर पहुंचे हैं। दिलचस्प बात यह है कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का भी अगले माह आदिवासी अंचल का दौरा प्रस्तावित है। ऐसे में शाह के दौरे से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आदिवासी अंचल के दौरे के कई सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं। सीएम गहलोत रविवार को जयपुर से हैलिकॉप्टर के जरिए रवाना होकर पौने 12 बजे सागवाड़ा पहुंचकर पाटीदार सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

पूर्व के बाद और अब दक्षिण राजस्थान पर फोकस
दरअसल कांग्रेस पार्टी ने पूर्वी राजस्थान में ईआरसीपी के जरिए दौसा, सवाईमाधोपुर, करौली और भरतपुर जिलों के मतदाताओं का साधने का प्रयास कर रही है तो अब आदिवासीअंचल पर भी पूरा फोकस कर दिया है। आदिवासी अंचल की 8 सीटों पर कांग्रेस पार्टी का कब्जा है, जिन्हें डेढ़ साल बाद होने जा रहे विधानसभा चुनावों में बरकरार रखने की कवायद की जा रही है।

चार जिलों की 19 में से 16 सीटें आदिवासियों के लिए आरक्षित

आदिवासी अंचल के 4 जिलों बांसवाड़ा, डूंगरपुर, उदयपुर, प्रतापगढ़ की 19 विधानसभा सीटों में से 16 सीटें आदिवासियों के लिए रिजर्व है। इनमें अकेले बांसवाड़ा डूंगरपुर और प्रतापगढ़ की सभी 11 सीटें एसटी वर्ग के लिए रिजर्व हैं। इसके अलावा उदयपुर जिले की 8 विधानसभा सीटों में से 4 सीटें एसटी वर्ग के लिए रिजर्व है। ऐसे में आदिवासी अंचल पर बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गजों की नजर बनी हुई है।

8 सीटें कांग्रेस तो 8 सीटों पर बीजेपी का कब्जा
दिलचस्प बात यह है कि आदिवासी अंचल की 19 सीटों में से 8 सीटों पर कांग्रेस और 8 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है जबकि 2 सीटें बीटीपी और एक सीट निर्दलीय के खाते में है।

बीटीपी के गढ़ में मुख्यमंत्री की सभा
वहीं कल जहां डूंगरपुर के सागवाड़ा में गुजराती पाटीदार समाज का महासम्मेलन का आयोजन हो रहा है। सागवाड़ा भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) का गढ़ माना जाता है और सागवाड़ा में बीटीपी से विधायक है। ऐसे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पाटीदार समाज के महासम्मेलन के जरिए बीटीपी के गढ़ में भी सेंध लगाने का प्रयास करेंगे।

4 जिलों की यह 16 सीटें हैं आरक्षित
आदिवासी अंचल की जो 16 सीटें एसटी वर्ग के लिए आरक्षित है उनमें बांसवाड़ा, बागीदौरा, गढ़, घाटोल, कुशलगढ़, आसपुर, डूंगरपुर, चौरासी, सागवाड़ा, प्रतापगढ़,धरियावद, गोगुंदा, खेरवाड़ा, सलूंबर और उदयपुर ग्रामीण है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरसिद्धू की जिद ने उन्हें पहुंचाया अस्पताल, अब कोर्ट में सबमिट होगी रिपोर्टबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.