जल समस्याओं से निपटने के लिए CM गहलोत का बड़ा कदम, पंजाब के CM से करेंगे बातचीत

जल समस्याओं से निपटने के लिए CM गहलोत का बड़ा कदम, पंजाब के CM से करेंगे बातचीत

abdul bari | Publish: Jul, 25 2019 12:25:28 AM (IST) | Updated: Jul, 25 2019 12:35:12 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( cm ashok gehlot ) गुरूवार को चंडीगढ़ में राजस्थान के विभिन्न जिलों की बरसों से लंबित जल समस्याओं ( water crisis in rajasthan ) के समाधान के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के साथ उच्च स्तरीय वार्ता करेंगे। बैठक में पंजाब में स्थित इंदिरा गांधी फीडर एवं सरहिन्द फीडर की रिलाइनिंग के कार्य के लिए हुए समझौते के क्रियान्वयन के लिए भी पंजाब सरकार से आग्रह किया जाएगा।

जयपुर
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( cm ashok gehlot ) गुरूवार को चंडीगढ़ में प्रदेश के इंदिरा गांधी नहरी तंत्र से जुड़े पश्चिमी राजस्थान के विभिन्न जिलों की बरसों से लंबित जल समस्याओं ( Water crisis in rajasthan ) के समाधान के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री ( Punjab CM ) अमरिंदर सिंह के साथ उच्च स्तरीय वार्ता करेंगे। बैठक में पंजाब में स्थित इंदिरा गांधी फीडर एवं सरहिन्द फीडर की रिलाइनिंग के कार्य के लिए हुए समझौते के क्रियान्वयन के लिए भी पंजाब सरकार से आग्रह किया जाएगा।

 

...ताकि किसानों को समय पर मिले पर्याप्त पानी

फिरोजपुर फीडर की रिलाइनिंग के प्रस्ताव तैयार करने के लिए इस बैठक में पंजाब सरकार से आग्रह किया जाएगा ताकि गंगनहर प्रणाली एवं भाखड़ा नहर प्रणाली को पूरा पानी मिल सके। इस फीडर के जीर्णोद्धार से दोनों राज्यों के किसानों को समय पर पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध हो सकेगा।

 

दोनों राज्यों के आला अधिकारी भी रहेंगे मौजूद

बैठक में हरिके पर स्थित हैड रेगुलेटर की क्षमता बढ़ाने पर भी चर्चा की जाएगी ताकि इंदिरा गांधी नहरी तंत्र की पूर्ण क्षमता का उपयोग हो सके और बरसात के मौसम में पाकिस्तान जाने वाले व्यर्थ पानी का उपयोग किया जा सके। साथ ही पंजाब से आने वाले प्रदूषित जल की समस्या के साथ ही राजस्थान के हिस्से के शेष 0.60 एमएएफ जल को प्राप्त करने पर भी चर्चा होगी। मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, शासन सचिव जल संसाधन नवीन महाजन सहित अन्य उच्चाधिकारी मौजूद रहेंगे। साथ ही पंजाब सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

 

उत्तर क्षेत्रीय राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में भी होंगे शामिल

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरूवार को ही चंडीगढ़ में नशीले पदार्थों के विरूद्ध संयुक्त रणनीति के लिए होने वाली उत्तर क्षेत्रीय राज्यों के मुख्यमंत्रियों की समन्वय बैठक में भी भाग लेंगे। बैठक में हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली के मुख्यमंत्री तथा जम्मू-कश्मीर एवं चंडीगढ़ (केन्द्र शासित प्रदेश) के प्रतिनिधि सम्मिलित होंगे। इस बैठक में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र यादव सहित अन्य उच्चाधिकारी मौजूद रहेंगे।

 

यह खबरें भी पढ़ें...

भारतीय संस्कृति का ऐसा चढ़ा रंग, यूएस से लाखों रुपए की नौकरी छोड़ हासिल की भारतीय नागरिकता

 

पति-पत्नी में हुआ झगड़ा, पत्नी बच्चे को लेकर घर से निकली, पति फंदे से झूला


मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना में 10 करोड़ रुपए तक का दिया जाएगा ऋण

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned