scriptप्रदेश को नए कॉलेजों की सौगात, इसी सत्र से शुरू होंगे 32 कॉलेज, इन स्थानों पर खोले जाएंगे | CM Ashok Gehlot Opens New Colleges in Rajasthan | Patrika News

प्रदेश को नए कॉलेजों की सौगात, इसी सत्र से शुरू होंगे 32 कॉलेज, इन स्थानों पर खोले जाएंगे

locationजयपुरPublished: Jul 24, 2019 02:21:09 pm

Submitted by:

dinesh

List of Government Colleges in Rajasthan : 32 नए सरकारी कॉलेज ( Government College ) इसी सत्र से शुरू होंगे। कॉलेजों के लिए खाली भवन ढूंढे जा रहे हैं। कॉलेजों के लिए भवनों का इंतजाम करने के लिए कॉलेज आयुक्तालय ने जिला कलक्टरों को पत्र लिखा है…

students
जयपुर। प्रदेश को नए कॉलेजों की सौगात जल्द मिलने वाली है। 32 नए सरकारी कॉलेज ( Government Colleges in Rajasthan ) इसी सत्र से शुरू होंगे। कॉलेजों के लिए खाली भवन ढूंढे जा रहे हैं। कॉलेजों के लिए भवनों का इंतजाम करने के लिए कॉलेज आयुक्तालय ने जिला कलक्टरों को पत्र लिखा है। संबंधित जिला कलक्टरों को जल्द ही कॉलेज से भवन का विकल्प आयुक्तालय को भेजना है। ताकि अगले महीने से ही कॉलेज शुरू हो जाएं। दरअसल सीएम अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने सात दिन पूर्व ही विधानसभा ( rajasthan vidhan sabha ) में प्रदेश में नए कॉलेज, कन्या महाविद्यालय, विधि कॉलेज, कृषि कॉलेजों को क्रमोन्नयन यानी कि कुल मिलाकर 32 नए कॉलेज शुरू करने की घोषणा की थी।
इन स्थानों पर खोले जाएंगे कॉलेज
लक्ष्मणगढ़, पाटन, वैर, करेड़ा, विराटनगर, फागी, बस्सी, चाकसू, परबतसर, राजगढ़, बज्जू, छत्तरगढ़, सिकराय, बांदीकुई, बहरोड़, भिवाड़ी, बामनवास, धोरीमन्ना, चितलवाना, पीपलखूंट, सैपऊ, सज्जनगढ़, मंडरायल में नए कॉलेज खोले जाना है। इसके अलावा सरदारपुरा, पीपलू, जयपुर के किशनपोल विधानसभा क्षेत्र कन्या महाविद्यालय शुरू किए जाएंगे। वहीं कोटपूतली में कृषि महाविद्यालय, डूंगरपुर में विधि महाविद्यालय शुरू किए जाएंगे।
ये होंगे क्रमोन्नत
इसके साथ ही बाड़मेर व खंडेला के कन्या महाविद्यालय को स्नातकोत्तर में क्रमोन्नत किया जाएगा। किशनगढ़ बास का राजकीय महाविद्यालय कृषि में बदला जाएगा। बौंली के शास्त्री स्तर के महाविद्यालय को आचार्य स्तर पर क्रमोन्नत किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में 27 जुलाई के बाद भारी बारिश की संभावना, CM अशोक गहलोत ने विभागों को किया अलर्ट

बंद स्कूलों के भवनों में चलेंगे
जानकारी के अनुसार कुछ वर्ष पूर्व स्कूलों के बंद होने से खाली हुए भवनों में कॉलेज शुरू किए जा सकते हैं। जिला कलक्टरों को स्कूलों के खाली भवन देखने के भी निर्देश दिए हैं। वहीं जहां खाली भवन नहीं मिलेगा, ऐसे स्थानों पर बड़े स्कूल भवन में शुरू करने की संभावना है। स्नातक स्तर पर कॉलेजों में प्रवेश हो चुके हैं। कक्षाएं चल रही हैं। नए कॉलेजों में अगस्त में प्रवेश शुरू होंगे।
50 कॉलेज कई वर्षों से चल रहे भवन विहीन
पिछले पांच वर्षों में शुरू किए कॉलेजों को अब तक भवन नहीं मिल पाया है। प्रदेश में करीब 50 कॉलेज भवन विहीन स्थिति में चल रहे हैं। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने पांच वर्ष में करीब 80 कॉलेज शुरू किए थे। इनमें से 30 को भी भवन मिल पाया। शेष कॉलेज स्कूलों के साथ ही चल रहे हैं। इनकी स्थिति देख अंदाजा लगाया जा सकता है कि नए 32 कॉलेजों को भवन कब तक मिलेंगे।
– नए कॉलेज इसी सत्र से शुरू किए जाएंगे। कॉलेजों के लिए भवन देख रहे हैं। व्यवस्था होने के बाद जल्द ही प्रवेश प्रकिया शुरू होगी।
प्रदीप कुमार बोरड़, कॉलेज शिक्षा आयुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो