scriptसीएम गहलोत का बड़ा कदम, पॉजिटिव मरीजों के इलाज में लगे कोरोना वॉरियर्स की स्क्रीनिंग शुरू | CM ashok gehlot ordered corona warriors screening start in sms hospita | Patrika News

सीएम गहलोत का बड़ा कदम, पॉजिटिव मरीजों के इलाज में लगे कोरोना वॉरियर्स की स्क्रीनिंग शुरू

locationजयपुरPublished: Mar 31, 2020 09:35:41 pm

नर्सिंग कॉलेज की प्रथम मंजिल पर चिकित्सक करेंगे वॉरियर्स की जांच

cw_5950244_835x547-m_1.jpg
अविनाश बाकोलिया / जयपुर. कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। जयपुर में करीब बीस कोरोना पॉजिटिव मरीज एसएमएस और आरयूएचएस अस्पताल में भर्ती हैं। पिछले दो दिन में रामगंज इलाके के 11 कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। प्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना पॉजिटिव को देखते हुए सरकार कोरोना वॉरियर्स की सेहत को लेकर चिंतित है।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश के बाद सवाई मानसिंह अस्पताल में कोरोना वॉरियर्स को लेकर बड़ा कदम उठाया है। कोरोना की रोकथाम में जुटे कोरोना वॉरियर्स की स्क्रीनिंग मंगलवार से नर्सिंग कॉलेज की प्रथम मंजिल पर शुरू हुई। चिकित्साकर्मी चाहे डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, वार्ड बॉय, फार्मासिस्ट, लैब टेक्निशियन सफाईकर्मी सभी की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके लिए कमेटी गठित की गई है।
इटली से लिया सबक
कोरोना के कहर ने इटली सहित पूरी दुनिया को लॉकडाउन की स्थिति में ला दिया है। इटली पर आए संकट के पीछे कारण बताया जा रहा है कि वहां हैल्थ वर्कर्स की सेहत को लेकर इंतजाम नहीं किए गए। नतीजा कोरोना वॉरियर्स ही कोरोना की चपेट में आ गए। प्रदेश में इटली से सबक लेते हुए अपने वॉरियर्स की हैल्थ की सुरक्षा का इंतजाम किया है।
कोरोना वॉरियर्स की सेहत का ध्यान रखेंगे ये डॉक्टर
डॉ. राजगोविंद शर्मा, डॉ.एस.बनर्जी, डॉ. कमलेश खिलनानी, डॉ. नरेन्द्र जोशी, डॉ.एस.एस. यादव, डॉ. धनंजय अग्रवाल, डॉ. सुधीर मेहता, डॉ. श्रीकांत शर्मा, डॉ. अभिषेक अग्रवाल

रोस्टर प्रणाली से करेंगे ड्यूटी
अस्पताल प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना वॉरियर्स रोस्टर प्रणाली से ड्य़ूटी करेंगे। सात दिन तक वॉरियर्स की एक टीम काम करेगी। तब तक सभी अस्पताल प्रशासन ने उनके लिए ठहरने की व्यवस्था की है। इसके बाद जब टीम घर जाएगी तब डॉक्टर उनका चैकअप करेंगे, यदि टीम का कोई भी सदस्य पॉजिटिव मिला तो उसे घर नहीं जाने दिया जाएगा। सात दिन दूसरी हैल्थ वर्कर्स की टीम काम करेगी। अगले सात दिन बाद ड्यूटी ज्वॉइन करने से पहले पहली वाली टीम की फिर से जांच होगी।

कोरोना वॉरियर्स की सेहत का ध्यान रखने के लिए कमेटी का गठन किया गया है। कोरोना मरीजों के इलाज में लगे चिकित्साकर्मियों की स्क्रीनिंग शुरू हो गई है। समय-समय पर चिकित्साकर्मियों की स्क्रीनिंग की जाएगी।
-डॉ. डी.एस. मीणा, अधीक्षक, एसएमएस अस्पताल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो